• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • PANNA GOOD NEWS TIGERS UNLOCKED IN PANNA NATIONAL PARK KNOW HOW TO GET ENTRY IN TIGER RESERVE MPNS

Good News: अनलॉक हुए टाइगर, जानिए पन्ना रिजर्व में कैसे मिली टूरिस्ट्स को एंट्री, कब तक खुलेगा नेशनल पार्क

मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व को टूरिस्ट्स के लिए खोल दिया गया है. (File)

टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश में खुशी का माहौल है. पन्ना टाइगर रिजर्व को तीस जून तक टूरिस्ट्स के लिए खोल दिया गया है. यहां एंट्री के पहले कोविड गाइडलाइन का पूरा इंतजाम किया गया है.

  • Share this:
पन्ना. पन्ना टाइगर रिज़र्व बुधवार से जून माह के लिए पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. कोरोना महामारी के चलते पार्क करीब डेढ़ माह से बंद था. पन्ना टाइगर रिज़र्व के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने बुधवार को बताया कि पन्ना टाइगर रिज़र्व को खोलने की अनुमति दी गई है. ये 30 जून तक खुला रहेगा.

शर्मा ने बताया कि पन्ना टाइगर रिज़र्व के खुलने से पर्यटकों को अनाथ हुए चार शावकों और टाइगर सहित अन्य वन्य प्राणियों को देखने का मौका मिलेगा. इसके अलावा पार्क खुलने से रोजगार से वंचित गाईड, जिप्सी चालकों और रिसोर्ट मालिकों को भी रोजगार उपलब्ध होगा. पहले दिन पार्क प्रबंधन ने कोविड की सभी गाइड लाइन को अपनाते हुए पर्यटकों को पार्क में प्रवेश कराया.



टूरिस्ट्स की हुई थर्मल स्क्रीनिंग

गाईड, जिप्सी चालकों के साथ-साथ पर्यटकों को मास्क, सेनेटाइजर एवं सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए. पार्क के प्रवेश द्वार पर सभी पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई. वाहनों पूरी तरह सेनेटाइज किया गया.

यहां बाघ कर रहा बच्चों की देखभाल

आमतौर पर माना जाता है कि बाघ अपने बच्चों के लिए न केवल खतरा होता है, बल्कि कई बार वह शावकों को मार भी डालता है. लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व में एक हैरान करने वाला वाकया सामने आया है. यहां बाघिन की मौत के बाद बाघ न केवल अपने शावकों की देखभाल कर रहा है बल्कि उनकी खुराक तक का इंतजाम कर रहा है. इसका वीडियो सामने आने के बाद पन्ना टाइगर रिजर्व में खुशी का माहौल है.

गौरतलब है कि पन्ना टाइगर रिजर्व में पिछली 15 मई को बाघिन P 213 (32) की मौत हो गई थी. इसके बाद उसके 4 शावक भी गायब हो गए. इस बात ने पन्ना टाइगर रिजर्व में खलबली मचा दी थी, क्योंकि सभी को अनहोनी डर सता रहा था. रिजर्व प्रबंधन लगातार इन बच्चों की तलाश में लगा रहा. लेकिन, अब उन बच्चों का वीडियो सामने आया तो सभी ने राहत की सांस ली है.
Published by:Nikhil Suryavanshi
First published: