पन्ना के इस मजदूर की 25 साल की मेहनत रंग लाई, खदान से मिला 29 कैरेट का हीरा

हीरा खदान (Diamond mining) के लिए मशहूर पन्ना से पिछले 20 दिनों में 4 बेशकीमती हीरे मिले हैं. मजदूर बृजेश उपाध्याय को मिले हीरे (29 carat Diamond) को अधिकारी बेशकीमती बता रहे हैं.

Sanjay Tiwari
Updated: September 13, 2019, 8:15 PM IST
पन्ना के इस मजदूर की 25 साल की मेहनत रंग लाई, खदान से मिला 29 कैरेट का हीरा
पन्ना के बृजेश उपाध्याय, जिन्हें खदान से मिला 29.46 कैरेट का हीरा. (फोटोः News 18)
Sanjay Tiwari
Sanjay Tiwari
Updated: September 13, 2019, 8:15 PM IST
पन्ना. देश में हीरे की खदान (Diamond mining) के लिए मशहूर मध्य प्रदेश के पन्ना जिले ने एक और गरीब मजदूर की किस्मत चमका दी है. जी हां, पिछले 25 साल से धरती के नीचे से हीरे की तलाश कर रहे पन्ना के बृजेश उपाध्याय की किस्मत आखिरकार रंग लाई और उसे 29.46 कैरेट का हीरा (29 carat Diamond) मिला. पिछले 20 दिनों में यह चौथा अवसर है जब एक महीने के दौरान ही पन्ना की जमीन से 4 बेशकीमती हीरे मिले हैं. इन सभी हीरों में बृजेश को मिला हीरा सबसे कीमती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है. हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इस हीरे की कीमत कितनी है, इसका मूल्यांकन नहीं किया गया है.

छप्पर फाड़ के सौगात
पिछले दो दशक से ज्यादा समय से हीरे की तलाश में लगे बृजेश की खुशी का आज ठिकाना नहीं है. क्योंकि उसे पता है कि उसने जो 29.46 कैरेट का हीरा धरती के नीचे से ढूंढ निकाला है, उसकी कीमत हजार या लाख में नहीं, बल्कि करोड़ों में है. जेम क्वालिटी के इस हीरे को स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी बेशकीमती बता रहे हैं. बृजेश ने बताया कि खदान (Diamond mining) में जब पहली बार इस हीरे पर उसकी नजर पड़ी थी, तो एकबारगी लगा था कि कांच का टुकड़ा है. लेकिन गौर से देखने पर पता चला कि यह बेशकीमती हीरा है.

Labour of Panna founds 29 carat Diamond
पन्ना स्थित डायमंड ऑफिस के अधिकारी ने बताया कि बृजेश को मिले हीरे की कीमत करोड़ों रुपए हो सकती है.


डायमंड ऑफिस में हुआ जमा
खदान में हीरा पाने के बाद बृजेश ने अपने साथियों को इस बेशकीमती और अनोखे हीरे के बारे में जानकारी दी. खदान के आसपास हीरे की तलाश में जुटे अन्य मजदूरों को भी इस बात की बेहद खुशी है कि बृजेश को इतना बेशकीमती हीरा मिला है. साथियों के साथ बृजेश ने इस हीरे को पन्ना में स्थित डायमंड ऑफिस में जाकर जमा कराया, जहां अधिकारियों ने उसे जानकारी दी कि इस तरह का हीरा बहुत कम ही मिलता है. इसकी कीमत करोड़ों में होगी. अधिकारियों ने बताया कि यूं तो पन्ना की खदानों (Panna Diamond mining) में अलग-अलग प्रकार के हीरे मिलते रहते हैं, लेकिन बृजेश को मिला हीरा अनोखा और बेहद कीमती है. इस तरह का हीरा कई वर्षों के बाद मिला है. बेशकीमती हीरा मिलने से बृजेश के परिवारवालों की खुशी का भी ठिकाना नहीं है.

ऑक्शन के बाद मिलेगी राशि
Loading...

पन्ना के डायमंड ऑफिस के अधिकारियों का कहना है कि बृजेश उपाध्याय को मिले हीरे की कीमत करोड़ों रुपए हो सकती है. इस बात की पुख्ता जानकारी नीलामी यानी हीरे के ऑक्शन के बाद ही होगी. अधिकारियों ने बताया कि इस हीरे को नीलामी में रखा जाएगा. इसमें जो कीमत तय होगी, उसकी रॉयल्टी (टैक्स) काटने के बाद बाकी बचे सारे रुपए बृजेश को दे दिए जाएंगे. बृजेश को उम्मीद है कि करोड़ों रुपए के हीरे की नीलामी से उसके हिस्से में बड़ी राशि आएगी, जिससे उसकी जिंदगी संवर जाएगी. बहरहाल, हीरा मिलने की खबर के बाद बृजेश को उसके परिचित और आसपास के लोग बधाई दे रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पन्‍ना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 8:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...