होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /मॉनसून की छुट्टी के बाद मस्ती में है 'राजकुमारी', आप भी लीजिए इस Video का आनंद

मॉनसून की छुट्टी के बाद मस्ती में है 'राजकुमारी', आप भी लीजिए इस Video का आनंद

पन्ना टाइगर रिजर्व 1 अक्टूबर से खुलने के बाद सैलानियों को लगातार यहां बाघिन घूमती दिखाई दे रही है.

पन्ना टाइगर रिजर्व 1 अक्टूबर से खुलने के बाद सैलानियों को लगातार यहां बाघिन घूमती दिखाई दे रही है.

Panna Tiger Reserve: पन्ना टाइगर रिजर्व में अब बाघों की संख्या पहले के मुकाबले काफी बढ़ गई है. यहां साल 2009 में बाघों ...अधिक पढ़ें

पन्ना. मॉनसून की छुट्टी के बाद पन्ना टाइगर रिजर्व भी 1 अक्टूबर से सैलानियों के लिए खुल गया है. पार्क के गेट खुलते ही सैलानी यहां पहुंचने शुरू हो गए हैं. सैलानियों के आनंद का उस वक्त ठिकाना नहीं रहा, जब पहले ही दिन उन्हें इस पार्क की ‘राजकुमारी’ के दीदार हो गए. ये ‘राजकुमारी’ है यहां की बाघिन P-151. ये बाघिन बीते 2 दिनों से दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. वो पूरे इत्मिनान से चहलकदमी करते हुए नजर आ रही है. इसका वीडियो वायरल हो रहा है.

पन्ना टाइगर रिजर्व में अब बाघों की संख्या पहले के मुकाबले काफी बढ़ गई है. यहां साल 2009 में बाघों की संख्या शून्य हो गई थी. इसके बाद सरकार ने बाघों की पुनर्स्थापना करने के लिए साल 2010 में एक कार्यक्रम की शुरुआत की. इसके चलते आज यहां पर अब लगभग 70 बाघ-बाघिन हैं. बाघ-बाघिन का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है. यही वजह है कि अब बाघ आसानी से यहां दिख रहे हैं, जो सैलानियों के लिए मुख्य आकर्षण हैं.

यह सैलानियों की पसंदीदा बाघिन बन गई है. एक सैलानी ने इस बाघिन का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया. पन्ना टाइगर रिजर्व मध्यप्रदेश को देश को बाघ प्रदेश भी बनाता है, यहां 70 से भी अधिक बाघ-बाघिन घूमते नजर आते हैं.

ये भी पढ़ें- India-Africa T20 : भारत-साउथ अफ्रीका मैच के टिकटों की कालाबाजारी, अब तक 300 से ज्यादा ब्लैक में बिके

" isDesktop="true" id="4684837" >

पन्ना टाइगर रिजर्व में दिखाई देते हैं कई जानवर
इस नेशनल पार्क में कई जानवर हैं जैसे हिरण, सांभर, जंगली बिल्ली, घड़ियाल, मगरमच्छ और भी बहुत कुछ है. ये पार्क लगभग 542.67 वर्गमीटर में पन्ना और छतरपुर जिले में फैला हुआ है. इसके साथ ही पार्क से गुजरने वाली नदी इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देती है. यहां पांडव झरना भी है, जो झील में गिरता है. हर साल देश-विदेश से कई सैलानी प्रकृति के मनोरम दृश्यों को देखने आया करते हैं.

Tags: Amazing wildlife video, Madhya pradesh news, Madhya Pradesh Tourism, Panna Tiger Reserve

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें