Home /News /madhya-pradesh /

पन्ना में बाघों की सुरक्षा करेगा बेल्जियन मलिनियस स्निफर डॉग

पन्ना में बाघों की सुरक्षा करेगा बेल्जियन मलिनियस स्निफर डॉग

पन्ना में बाघों की सुरक्षा करेगा बेलजियन मलिनियस स्निफर डॉग .

पन्ना में बाघों की सुरक्षा करेगा बेलजियन मलिनियस स्निफर डॉग .

मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की सुरक्षा के लिए बेल्जियन मेलिनियस स्निफर प्रजाति का डॉग तैनात किया गया है. सेविंग टाइगर सोसाइटी ऑफ इंडिया ने डॉग डोनेट किया है.

    मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की सुरक्षा के लिए बेल्जियन मेलिनियस स्निफर प्रजाति का डॉग तैनात किया गया है. सेविंग टाइगर सोसाइटी ऑफ इंडिया ने रिजर्व को यह खास प्रजाति का डॉग डोनेट किया है. रिर्जव के अधिकारियों के अनुसार यह डॉग शिकारियों को ट्रैक करने और वन्य प्राणियों से जुड़े अपराध करने वालों की खोजबीन करने में माहिर है. इस डॉग ने पन्ना टाइगर रिर्जव में पिछले एक सप्ताह से काम करना शुरू कर दिया है.

    पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक विवेक जैन के अनुसार बेल्जियन मेलिनियस स्निफर नस्ल पूरी दुनिया में अपराधियों की खोजबीन में सबसे माहिर मानी जाती है. एनजीओ द्वारा रिजर्व को डोनेट किए गए इस डॉग की नौ महीने तक राजधानी भोपाल स्थिति 23वीं बटालियन की डॉग स्क्वॉड में ट्रेनिंग हुई है.

    डॉग मास्टर मनोज अहिरवार ने इस डॉग की विशेषताओं के बारे में बताया कि यह डॉग जमीन के भीतर दबाए गए वन्य प्राणियों के शरीर के हिस्सों को भी आसानी से ढूंढ निकालता है. इस डॉग के पपी की कीमत 82 हजार रुपए है और इसके प्रशिक्षण पर भी काफी खर्च किया गया है. इस डॉग के रिजर्व में आने के बाद बाघ व अन्य प्राणियों के शिकार पर लगाम कसने की उम्मीद जताई जा रही है.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर