अपना शहर चुनें

States

पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन ने दिया 4 शावकों को जन्म, मां के साथ मस्ती करते दिखे बच्चे, देखें Video

बाघ पुनर्स्थापना प्रोग्राम के तहत बाघों की आबादी बढ़ी है.
बाघ पुनर्स्थापना प्रोग्राम के तहत बाघों की आबादी बढ़ी है.

पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna tiger reserve) में अब 60 बाघ हो गए हैं. इनकी तादाद बढ़ने के बाद पार्क में जगह कम पड़ने लगी है. क्योंकि 543 वर्ग किलोमीटर के इस टाइगर रिजर्व में केवल 32 छोटे-बड़े बाघ ही रह सकते हैं.

  • Share this:
पन्ना.पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna tiger reserve) में रौनक छायी हुई है. यहां पी 213 (32) बाघिन ने 4 शावकों (Cubs) को जन्म दिया है. शावक स्वस्थ हैं. उनका एक वीडियो पार्क प्रबंधन ने जारी किया है. इसमें शावक अपनी मां के साथ मस्ती करते दिख रहे हैं.

पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघ पुनर्स्थापना योजना लागू होने के बाद लगातार बाघों का कुनबा बढ़ता जा रहा है. पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन की पी 213 (32) बाघिन ने 4 शावकों को जन्म दिया है जो टाइगर रिजर्व प्रबंधन के कैमरे में ट्रैक हुए हैं. इसकी टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने पुष्टि की है. अब पन्ना टाइगर रिजर्व में छोटे-बड़े मिलाकर साठ से अधिक बाघ मौजूद हैं. इस वीडियो के सामने आने के बाद टाइगर रिजर्व प्रबंधन में खुशी का माहौल है.

हालांकि बाघों की संख्या बढ़ने के बाद एक बार फिर बाघों के रहवास पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. क्योंकि 543 वर्ग किलोमीटर के इस टाइगर रिजर्व में केवल 32 छोटे-बड़े बाघ ही रह सकते हैं. ऐसे में इन बाघों की जनसंख्या बढ़ने के कारण उनके लिए जगह कम पड़ने लगेगी. बाघों की आबादी बढ़ने के कारण टाइगर रिजर्व प्रबंधन को बाघों के आपस में लड़ने का भी खतरा मंडराने लगा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज