लाइव टीवी

पन्ना से संजय टाइगर रिजर्व शिफ्ट हुई बाघिन, ग्रामीणों में खुशी की लहर

News18 Madhya Pradesh
Updated: March 28, 2018, 6:57 PM IST
पन्ना से संजय टाइगर रिजर्व शिफ्ट हुई बाघिन, ग्रामीणों में खुशी की लहर
पन्ना टाइगर रिजर्व (फाइल फोटो).

बाघिन अक्सर टाइगर रिजर्व के बफरजोन से निकल कर पास लगे गावों के खेतों में घूमती थी, जिससे किसानों में दहशत बनी रहती थी. जिसे अब पकड़ कर संजय टाइगर रिजर्व भेजा दिया गया है.

  • Share this:
मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व की बाधिन पी-213 (33) को संजय टाइगर रिजर्व भेजने से ग्रामीण काफी खुश हैं. अमानगंज के किसान अब खेतों में जाकर खुलकर काम करने लगे हैं. पन्ना जिले में अमानगंज क्षेत्र के दर्जन भर गांव में बाघिन से दहशत बनी हुई थी. जिससे क्षेत्र के किसान अपने खेतों में काम नहीं कर पा रहे थे.

तारा गांव के ग्रामीणों ने बाघिन के घूमने की शिकायत प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कुसुम महदेले से करीब दो माह पहले 26 जनवरी को की थी. ये बाघिन अक्सर टाइगर रिजर्व के बफरजोन से निकल कर पास लगे गावों के खेतों में घूमती थी, जिससे किसानों में दहशत बनी रहती थी. जिसे अब पकड़ कर संजय टाइगर रिजर्व भेजा दिया गया है.

बाघिन को पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने ट्रंकूलाइज करके संजय टाईगर रिजर्व भेज दिए जाने के बाद
ग्रामीणों का कहना है कि बाघिन गांव में अक्सर घुस आया करती थी. जिस वजह से ग्रामीणों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था. वे खेती-बाड़ी का काम ठीक से नहीं कर पाते थे.

पन्ना टाईगर रिजर्व के मुख्य वन्यप्राणी अभिरक्षक मध्यप्रदेश से अनुमति मिलने के बाद बाघिन पी-213 (33) को संजय टाइगर रिजर्व में स्थानान्तरित करने के लिये अमानगंज बफर परिक्षेत्र के गहदरा गांव के पास बाघिन को ट्रांकुलाइज कर रेस्क्यू वाहन से संजय टाइगर रिजर्व सीधी भेजा दिया गया है.

(रिपोर्ट- दिलीप शर्मा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पन्‍ना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2018, 6:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...