डॉग स्क्वायड की मदद से पकड़े गए दो शिकारी

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 28, 2017, 9:13 AM IST
डॉग स्क्वायड की मदद से पकड़े गए दो शिकारी
डॉग स्क्वायड के इस्तेमाल से पकड़े जाएंगे शिकारी.

डॉग स्क्वायड के इस्तेमाल से पकड़े जाएंगे शिकारी.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के पन्ना में पहली बार वन और वन्यप्राणियों की सुरक्षा के लिए डॉग स्क्वायड का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस डॉग स्क्वायड की टीम के जरिए जंगलों में रोजाना आ रहे शिकारियों को पकड़ के बाहर किया जाएगा. इसके साथ ही जंगलों में होने वाले अपराध पर रोक लग सकेगी.

उत्तर वन मंडल में कई जंगलों और वन्य प्राणियों की सुरक्षा के लिए पहली बार डॉग स्क्वायड जैसी सुरक्षा का इस्तेमाल किया जा रहा है. टाइगर रिजर्व में बाघों की सुरक्षा के लिए जब डॉग स्क्वायड को उतारा गया तो उसने वन्य प्राणी के शिकारी को खोज निकाला. डीएफओ ने शिकार समेत इन दोनो शिकारी को गिरफ्तार कर लिया है.

वन मंडल अधिकारी का कहना है कि कृष्णा कल्याणपुर में कुछ लोगों ने वन्य जीव का शिकार किया, इस बात की जानकारी हमें गुप्त रूप से मिली थी. जिसके बाद डॉग स्क्वायड की मदद से कुछ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है लेकिन मामले में कुछ और लोग भी शामिल थे जो फरार हो गए है.

डॉग की मदद से शिकारियों और वन्य जीव के मांस को जब्त करने में काफी आसानी हुई. डॉग की मदद से अब वन विभाग की टीम जंगलों में बढ़ रहे अपराध को रोकने की कोशिश करेगी.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पन्‍ना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2017, 9:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...