यह खदान उगल रही है हीरे, लगातार दूसरे दिन मिला लाखों का चमचमाता हीरा!

हीरा कार्यालय में पट्टा लेने वालों की लाइन भी शुरू हो गई है. हर कोई यहां पर हीरे की खदान लगाकर अपनी किस्मत आजमाना चाहता है

News18 Madhya Pradesh
Updated: September 15, 2018, 8:09 PM IST
यह खदान उगल रही है हीरे, लगातार दूसरे दिन मिला लाखों का चमचमाता हीरा!
हीरा देखने के लिए पन्ना स्थित हीरा कार्यालय में लोगों की लाइन लगी हुई है
News18 Madhya Pradesh
Updated: September 15, 2018, 8:09 PM IST
मध्य प्रदेश में पन्ना की रत्नगर्भा धरती ने लगातार दूसरे दिन हीरा उगला है. इस बार यह हीरा एक मजदूर को खदान में मिला है. हीरे की कीमत लगभग पांच लाख आंकी जा रही है और क्वालिटी 3 कैरेट 16 सेंट जेम बताई जा रही है.

दरअसल, पन्ना में इन दिनों हीरो की बौछार सी हो रही है. हालांकि, मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में हीरा मिलना आम बात है. यह जिला प्रदेश का एकमात्र जिला है जहां पर हीरे की खदानें संचालित होती है. इतना ही नहीं यहां पर प्रदेश का एकमात्र हीरा कार्यालय है, जिसके द्वारा 537 हीरे की छोटी-बड़ी खदानों के पट्टे आवंटित किए गए हैं और प्रत्येक माह में करीब 50 छोटे-छोटे हीरे प्राप्त होते रहते हैं. लेकिन उज्जवल किस्म का हीरा यदा कदा ही देखने को मिलता है.

शुक्रवार को एक मजदूर को 12 कैरेट 58 सेंट का हीरा प्राप्त हुआ, जिसकी अनुमानित कीमत करीब 30 लाख रूपए आंकी की गई थी और शनिवार को वहीं कित्तु रैकवार के खेत ग्राम सारकोहा में उज्जवल क्वालिटी का हीरा प्राप्त हुआ है, जिसका वजन 3 कैरेट 16 सेंट है और कीमत भी करीब 5 से 6 लाख बताई जा रही है.

हीरा मिलने से जहां क्षेत्र में एक और खुशी की लहर दौड़ गई है, वहीं हीरा कार्यालय में पट्टा लेने वालों की लाइन भी शुरू हो गई है. हर कोई यहां पर हीरे की खदान लगाकर अपनी किस्मत आजमाना चाहता है.

(पन्ना से संजय तिवारी)

ये भी पढ़ें- भोपाल यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ परफेक्ट बहू का कोर्स, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर