लाइव टीवी

पन्ना: विश्व की सबसे उम्रदराज हथिनी को हुआ मोतियाबिंद, दो बार दे चुकी है मौत को मात
Panna News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 22, 2020, 11:31 AM IST
पन्ना: विश्व की सबसे उम्रदराज हथिनी को हुआ मोतियाबिंद, दो बार दे चुकी है मौत को मात
विश्व की सबसे उम्रदराज हथिनी वत्सला को हुआ मोतियाबिंद (फाइल फोटो)

पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) के वन्य प्राणी चिकित्सक डॉक्टर संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि हाथियों की आंखों का लेंस अभी तक नहीं बन पाया है. इसलिए वत्सला (Vatsala) कि आंखों का इलाज संभव नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2020, 11:31 AM IST
  • Share this:
पन्ना. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) में रहने वाली दुनिया की सबसे बुजुर्ग हथिनी वत्सला को आंखों में मोतियाबिंद हो गया है. इस कारण उसे अब दिखाई नहीं दे रहा है. बता दें कि वत्सला 100 वर्ष से भी अधिक की उम्र पार कर चुकी है. पन्ना टाइगर रिजर्व के हाथियों का पूरा कुनबा परिवार के इस सबसे बुजुर्ग सदस्य की पूरी देखरेख करता है.

मोतियाबिंद के कारण दिखना हुआ बंद
पिछले दो दशक से भी अधिक समय से वत्सला की सेहत पर नजर रखने वाले पन्ना टाइगर रिजर्व के वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ. संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि वत्सला की उम्र 100 वर्ष से भी अधिक हो चुकी है, जिसका असर उसके शरीर और अंगों पर पड़ने लगा है. वत्सला की आंखों में मोतियाबिंद हो चुका है, इसके कारण उसे अब कुछ भी दिखाई नहीं देता है.

दो बार दे चुकी है मौत को मात



उन्होंने बताया कि हाथियों की आंखों का लेंस अभी तक नहीं बन पाया है. इसलिए वत्सला की आंखों का इलाज संभव नहीं है. यह हथिनी अपनी जिंदगी में दो बार मौत पर विजय पा चुकी है.

नर हाथी ने किया था अटैक
डॉक्टर संजीव गुप्ता बताते हैं कि टाइगर रिजर्व के ही एक नर हाथी रामबहादुर ने वर्ष 2003 और 2008 में प्राणघातक हमला कर वत्सला को गंभीर रूप से घायल कर दिया था. एक नर हाथी ने दांतों से प्रहार कर वत्सला का पेट चीर दिया था, लेकिन बेहतर उपचार और सेवा से इस बुजुर्ग हथिनी को मौत के मुंह में जाने से बचा लिया गया था.

ये भी पढ़ें: महंत नृत्य गोपाल दास का बड़ा बयान, बोले- मंदिर शिलान्यास में कमलनाथ भी आएं तो उनका स्वागत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पन्‍ना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 11:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर