अपना शहर चुनें

States

MP के अनूपपुर में 100 रुपये लीटर के पार पहुंचा पेट्रोल, कीमत सुन लोग बोले-घर चलाएं या गाड़ी

मध्य प्रदेश के अनूपपुर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई है.
मध्य प्रदेश के अनूपपुर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई है.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अनूपपुर (Anuppur) में एक लीटर पेट्रोल (Petrol) की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई है. पेट्रोल की इस कीमत को सुनकर लोग हैरान हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 8:00 PM IST
  • Share this:
अनूपपुर. देश में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पेट्रोल की कीमत (Price) ने सारे रिकार्ड तोड़ दिये. मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में प्रीमियम पेट्रोल का दाम 100 प्रति लीटर के भी पार पहुंच गया है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर में पेट्रोल के दाम क्रमश: 94.18, 94.27 और 94.18 रुपए है. बता दें कि पिछले साल 16 मार्च को भोपाल में पेट्रोल 77.56 पैसा प्रति लीटर तक पहुंच गया था. मध्यप्रदेश में पिछले एक साल में (कोरोना महामारी काल) में पेट्रोल के दाम करीब 17 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुके हैं.

30 रुपये का पेट्रोल ऐसे 100 रुपये लीटर मिलता है
पेट्रोल के दामों के पूरे गणित को समझने पर पता चलता है कि खुदरा बाजार में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 30 रुपए है. वह सरकार के टैक्स, डीलर्स कमीशन और ट्रांसपोर्टेशन के बाद 94 रुपए के पार पहुंच जाता है.

JABALPUR में 13 साल से चल रहा था जाली पेपर्स के ज़रिए ज़मानत कराने का खेल, 7 आरोपी गिरफ्तार
पेट्रोल के गणित को ऐसे समझें


खुदरा बाजार में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 30 रुपए है. जिस पर केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी के तौर पर करीब 33 रुपये और मध्यप्रदेश सरकार वैट और अन्य टैक्स लगाकर 24 रुपये वसलूती है. इसके साथ ही पेट्रोल पर प्रति लीटर डीलर कमीशन 3.50 पैसा और ट्रांसपोर्टेशन खर्चा 2.50 रुपये मिलता है.

एक साल में 16 रुपए लीटर महंगा हुआ पेट्रोल
मध्य प्रदेश में कोरोनाकाल में भले ही आम लोगों की जेब खाली हो गई हो, लेकिन सरकार ने अपना खजाना भरने के लिए पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाकर खूब मुनाफा कमाया है, जिसके चलते पिछले एक साल में पेट्रोल 16 और डीजल 15 रुपए महंगा हो चुका है. दुनिया में कोरोना संकट के चलते पिछले साल अंर्तराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बाद भी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी थी. इस दौरान सरकार ने दो बार पेट्रोल पर 13 रुपए और डीजल पर 16 रुपए एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज