लाइव टीवी

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शुरू हुआ संविधान की प्रस्तावना का पाठ
Bhopal News in Hindi

Pooja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 25, 2020, 1:24 PM IST
मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शुरू हुआ संविधान की प्रस्तावना का पाठ
मंत्री पीसी शर्मा ने संविधान की प्रस्तावना के पाठ कार्यक्रम में हुए शामिल

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रत्येक शनिवार बच्चों (Students) को संविधान की प्रस्तावना (Preamble of the Constitution) पढ़ाई जाएगी. मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि सरकार ने बच्चों को जागरूक करने के लिए ये कदम उठाया है

  • Share this:
भोपाल. महाराष्ट्र के बाद एमपी देश का दूसरा राज्य है जहां कांग्रेस सरकार ने ये नई व्यवस्था लागू की है. राज्य स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने बुधवार को इस आदेश का सर्कुलर जारी कर दिया था. सर्कुलर में ये बात लिखी थी कि प्रदेश के सभी शासकीय विद्यालयों में हर शनिवार संविधान की प्रस्तावना पढ़ाई जाएगी और ये आदेश इसी शनिवार से लागू किया जाएगा. आदेश जारी होने के बाद आज पहला शनिवार रहा जब प्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में बच्चों ने इस पाठ का वाचन किया.

बच्चों को जागरूक करना सरकार का एजेंडा
भोपाल के शासकीय स्कूलों के बच्चों को संविधान की प्रस्तावना की जानकारी मंत्री पीसी शर्मा ने दी. स्कूलों में संविधान का पाठ पढ़ाने पर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा का कहना है की संविधान का उद्देश्य बच्चों को जानना ज़रूरी है. संविधान से कोई छेड़छाड़ ना कर सके इसलिए बच्चों को संविधान का ज्ञान दिया जा रहा है. मंत्री की मानें तो एनआरसी और सीएए के विरोध से इस नई व्यवस्था का कोई लेना-देना नहीं है बल्कि सरकार का फोकस इस बात पर है की कैसे बच्चों को देशहित के काम करने के लिए जागरूक किया जाए.

News - मध्य प्रदेश के स्कूलों में शुरू हुआ संविधान की प्रस्तावना का पाठ
मध्य प्रदेश के स्कूलों में शुरू हुआ संविधान की प्रस्तावना का पाठ




बच्चों ने ली सीख


संविधान का पाठ पढ़ाने के बाद मंत्रीजी ने बच्चों से बातचीत कर उन्हें ये जानकारी भी दी कि कैसे भारत में अनेकता में एकता को बरकरार रखना है. धर्म, जात, समूह इन सब से परे इंसानियत सबसे बड़ा धर्म है. सभी मनुष्यों के लिए समानता का अधिकार है. बच्चों ने ये सीख अपनी प्रार्थना सभा के दौरान ली. और अब हर शनिवार सभी शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ये सीख मिलती रहेगी ताकि देश का भविष्य ये बच्चे देश को बटने से रोक सकें.

ये भी पढ़ें -
Exclusive: व्यापमं महाघोटाले में अब तक 13 FIR दर्ज, आगे होगी 87 और नई FIR
सागर में युवक को ज़िंदा जलाने के विरोध में बीजेपी का आज फिर प्रदेश व्यापी आंदोलन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 1:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading