व्‍यापारियों को निराश कर गया पुष्‍य नक्षत्र, पिछले साल से कम हुआ कारोबार
Agar-Malwa News in Hindi

व्‍यापारियों को निराश कर गया पुष्‍य नक्षत्र, पिछले साल से कम हुआ कारोबार
सूनी पड़ी रही सराफा की दुकानें.

आगर मालवा जिले के व्यापारियों को इस बार पुष्य नक्षत्र निराश कर गया. कम बारिश, नोटबंदी और जीएसटी के असर से मंदी का जोर रहा.

  • Share this:
आगर मालवा जिले के व्यापारियों को इस बार पुष्य नक्षत्र निराश कर गया. कम बारिश, नोटबंदी और जीएसटी के असर से मंदी का जोर रहा. पिछले वर्ष पुष्य नक्षत्र के दिन बाजार में करोड़ों रुपए का कारोबार हुआ था, जो इस बार महज लाखों रुपए में सिमट गया. बाजार में इस बार पिछले साल की तुलना में महज दस फीसदी की कारोबार दर्ज किया गया.

शहर के सराफा बाजार में पुष्प नक्षत्र पर हर वर्ष 50 लाख से अधिक का कारोबार होता था, लेकिन इस बार महज 5 लाख का ही व्यापार हुआ. सराफा व्यापारियों के अनुसार एक ओर क्षेत्र में फसल सही नहीं हुई, तो दूसरी तरफ नोटबंदी और अब जीएसटी से बाजार पूरी तरह से ठप हो गया है. इसी प्रकार बर्तन, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक आदि का कुल 10 लाख रुपए का कारोबार हुआ है.

इलेक्ट्रॉनिक व्यपारियों की मानें तो पिछले 8 माह से दुकानदारी पूरी तरह से ठप है. पुष्य नक्षत्र से कुछ उम्मीद थी, लेकिन सुबह से लेकर दोपहर तक दुकान में एक भी ग्राहक नहीं आया. कपड़ा व्यापारी भी इस बार बाजार की हालत खराब बता रहे हैं. बर्तन व्यापारियों के अनुसार जो ग्राहक करीब 10 से 15 हजार रुपए के बर्तनों की खरीदारी करते थे, उन्होंने महज 2 से 3 हजार रुपए तक ही खरीदारी की. पुष्प नक्षत्र के दिन शहर में फुटकर दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी गई. लोग घर सजाने के लिए सजावटी सामान की खरीदारी करते दिखाई दिए. आटोमोबाइल क्षेत्र के हालात भी बाकी व्‍यापार की तरह खस्‍ताहाल ही रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading