Home /News /madhya-pradesh /

इंदौर: नकली हींग फैक्ट्री पर छापेमारी, कारखाना सील, 4 व्यापारियों पर लगी रासुका

इंदौर: नकली हींग फैक्ट्री पर छापेमारी, कारखाना सील, 4 व्यापारियों पर लगी रासुका

इंदौर में नकली हींग फैक्ट्री पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई.

इंदौर में नकली हींग फैक्ट्री पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई.

इंदौर में मुखबिर की सूचना पर एसटीएफ (STF) ,जिला प्रशासन और खाद विभाग के अधिकारियों ने हींग की फैक्ट्री पर छापामार कार्रवाई की. इस दौरान 45 क्विंटल मिश्रित हींग (Asafoetida) समेत कई मिलावटी खाद्य पदार्थ जब्त किया गए हैं. 

इंदौर: मध्य प्रदेश में चल रही मिलावट खोरी के खिलाफ मुहिम के तहत एसटीएफ औऱ जिला प्रशासन की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए इंदौर के पालदा इंडस्ट्रियल एरिया में हींग की फैक्ट्री पर छापामार कार्रवाई की. इस दौरान 45 क्विंटल मिश्रित हींग (asafoetida) समेत कई मिलावटी खाद्य पदार्थ जब्त किया गए हैं. फिलहाल फैक्ट्री को सील कर दिया गया है. इंदौर के पालदा क्षेत्र के हिम्मत नगर में संचालित एमके ट्रेडर्स नाम की हींग फैक्ट्री पर छापामार (Raid) कार्रवाई की गई है.

बता दें कि पिछले दिनों मिलावट खोरी के खिलाफ मध्य प्रदेश में बड़े स्तर पर एक मुहिम चलाई गई है .उसी के तहत मुखबिर की सूचना पर एसटीएफ,जिला प्रशासन और खाद विभाग के अधिकारियों की टीम ने छापामार कार्रवाई करते हुए 14 क्विंटल अप मिश्रित हींग और 31 क्विंटल हींग बनाने की सामग्री फैक्ट्री से जब्त की है.

ये भी पढ़ें: यूपी के जेलों में सबसे ज्यादा इंजीनियर, ग्रेजुएट कैदी बंद, अब साथियों की ऐसे कर रहे मदद

खतरनाक कैमिकल का हो रहा था इस्तेमाल

बताया जा रहा है फैक्ट्री जगदीश मखीजा और मुकेश मखीजा संचालित कर रहे थे. इन दोनों समेत चार लोगों पर रासुका लगाई गई है. फैक्ट्री में खाद विभाग ने पाया कि जो हींग से सामग्री बनाई जा रही थी उसमें घातक रसायन मिलाए जा रहे थे जो लोगों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. अपर कलेक्टर अभय बेडेकर ने बताया कि यहां साढ़े छह लाख रुपए का नकली माल जब्त किया गया है. वहीं मिलावटी हींग बनाने का कारखाने को सील कर दिया गया है. सैंपलों को जांच के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी को सौंपा है.

पिता-पुत्र समेत चार व्यापारियों पर लगी रासुका

इस मिलावट के मामले में जिला प्रशासन ने रमेश लाल और उनके बेटे मुकेश के साथ ही जगदीश माखीजा और सुमित गुप्ता पर भी रासुका लगा दी है. जो माल जप्त किया गया उसमें 14 बोरी स्टार्च,19 बोरी मैदा,300 लीटर तेल,125 किलो ग्लूकोज,7 क्विंटल कंपाउंड हींग,6 क्विंटल प्रोसेस्ड हींग,6 क्विंटल गोंद, 6.5 क्विंटल बारीक गोंद, ओलेरेसिन केपसिकम नाम का केमिकल 20 किलो शामिल है.

Tags: Indore news, Madhya pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर