खेत की फेंसिंग में 10 घंटे फंसा रहा तेंदुआ, रात से सुबह तक गुर्राहट से कांपते रहे लोग

मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में तेंदुआ कई घंटों तक खेत में फंसा रहा. उसकी गुर्राहट लोगों को रातभर डराती रही.

मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में तेंदुए अक्सर दिखाई देने लगे हैं. एक तेंदुआ रिहायशी इलाके में घुस आया और खेत की फेंसिंग में फंस गया. वह फेंसिंग में दस घंटे तक फंसा रहा.

  • Share this:
रायसेन. मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के रिहायशी इलाके में तेंदुआ घुस आने से दहशत फैल गई. तेंदुआ हालांकि, खेत की फेंसिंग में फंसा रहा, लेकिन उसकी गुर्राहट लोगों को कंपाती रही. तेंदुआ करीब दस घंटे फेंसिंग में फंसा रहा. वन विभाग की टीम आने के बाद एक घंटा उसका रेस्क्यू ऑपरेशन चला.

जानकारी के मुताबिक, घटना कस्बा गढ़ी के ग्राम सांकल की है. यहां शनिवार देर रात गांववालों को अचानक तेंदुए की गुर्राने की आवाज आने लगी. लोगों ने रविवार सुबह देखा कि खेत की फेंसिंग में तेंदुआ फंसा हुआ है. वो लगातार लोगों पर गुर्राए जा रहा था. इसे देख वहां भीड़ लगती गई. कई युवा तेंदुए के नजदीक जाकर उसका वीडिया बनाने का प्रयास करते रहे. गांववालों ने इसकी सूचना वन-विभाग और पुलिस को दी. पुलिस ने मौके पर पुहंच कर भीड़ को हटाया और वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी.

1 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन

जानकारी लगते रेंजर, डीएफओ सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे. वन विहार भोपाल की 12 सदस्यीय रेस्क्यू टीम भी कुछ घंटों बाद मौके पर पहुंची. टीम ने तेंदुए को ट्रंक्युलाइज कर फेंसिंग में सुरक्षित निकाल लिया. यह रेस्क्यू ऑपरेशन करीब 1 घंटे तक चला. एसडीओ श्वेता सिंह ने बताया कि जहां तेंदुआ वहां वहां फंदा लगा हुआ हो सकता है. तेंदुए का स्वास्थ परीक्षण कर लिया गया है. वह स्वस्थ है. डॉक्टर की रिपोर्ट के बाद जंगल मे छोड़ा जाएगा या वन विहार भेजा जाएगा.

आए दिन मिल रहे तेंदुए

बता दें, जिले में बड़ी संख्या  में पाए जाने वाले तेंदुए आए दिन शिकार और पानी की तलाश में रिहायशी इलाकों में पहुंच जाते हैं. दो जून को बेगमगंज क्षेत्र के ग्राम भैसवाई में एक तेंदुआ कुएं में गिर गया था. उसे खाट बांध कर कुएं से बाहर निकाला गया था. सात जून को सलामतपूर क्षेत्र के ग्राम सूकासेन में शिकार की तलाश में आए एक तेंदुए को वन अमले ने बेहोश कर पकड़ा था. विभाग द्वारा ग्रामीण ओर जीव जंतुओं की सुरक्षा के लिए कोई ख़ास कदम नहीं उठाए जा रहे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.