MP: कुत्ते का शिकार कर झाड़ियों में जा छुपा तेंदुआ, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू

बताया जा रहा है कि तेंदुए के पिछले पैर में पुराना घाव भी दिखाई दिया, जिसके कारण वह लड़खड़ा कर चल रहा था.

बताया जा रहा है कि तेंदुए के पिछले पैर में पुराना घाव भी दिखाई दिया, जिसके कारण वह लड़खड़ा कर चल रहा था.

MP News: रायसेन (Raisen) में कुत्ते का शिकार कर ग्रामीणों को देख डर से तेंदुआ झाड़ियों में जा छुपा. 8 घंटे बाद वन विभाग भोपाल की टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए को रेस्‍क्‍यू किया.

  • Share this:

देवराज दुबे

रायसेन. मध्य प्रदेश के रायसेन जिले (Raisen District) में एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां के भर्तीपुर बीट अंतर्गत सुकासेन के जंगल (Sukasen Forest) से लगे गांव में एक तेंदुआ घुस आया. तेंदुआ (Leopard) को देख गांव के कुत्‍ते भौंकने लगे. इसके बाद तेंदुए ने एक कुत्ते को अपना शिकार बनाया और ग्रामीणों को देख झाड़ियों में जा छुपा. ग्रामीणों ने तत्काल वन विभाग को इसकी जानकारी दी. वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू टीम भोपाल को सूचना दी. आठ घंटे लेट पहुंची टीम ने बेहोशी का इंजेक्शन लगाकर झाड़ियों में छुपे तेंदुए को पकड़ा और पिंजरे में बंद कर भोपाल ले गए. इनके लेट पहुंचने से गांव में दहशत का माहौल बना हुआ था.

बताया जा रहा है कि तेंदुए के पिछले पैर में घाव दिखाई दिया है, जिसके कारण वह लड़खड़ा कर चल रहा था. अब तेंदुए का इलाज कर उसे जंगल में छोड़ा जाएगा. वहीं, रायसेन डीएफओ अजय कुमार पांडे ने बताया कि रातातलाई पंचायत के ग्राम सुकासेन में तेंदुआ झाड़ियों में छुपे होने की जानकारी जैसे ही क्षेत्र में फैली तो सलामतपुर सांची सहित आसपास के ग्रामीण बड़ी संख्या में मौके पर पहुंच गए. ये लोग तेंदुआ का फोटो और वीडियो बना रहे थे. वन विभाग के अधिकारियों ने तत्काल भीड़ को हटाया और रेस्क्यू टीम आने पर रेस्क्यू कर तेंदुए को वनविहार भोपाल भेज दिया.

नहीं है ग्रामीणों की सुरक्षा
आपको बता दें रायसेन जिले की आबादी वाले क्षेत्र में तेंदुए का मूवमेंट हमेशा बना रहता है. इसके बावजूद ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए वन विभाग द्वारा कोई भी कदम नहीं उठाया जा रहा है. तेंदुए को देख ग्रामीण दहशत में आ जाते हैं. तेंदुआ कई बार ग्रामीणों को नुकसान पहुंचा चुका है. इससे पहले 2 जून को बेगमगंज तहसील के ग्राम भैसवाई में एक तेंदुआ पानी की तलाश में कुएं में गिर गया था, जिसे वन विभाग के अमले ने बड़ी मशक्कत के बाद कुएं में खाट डालकर उसके सहारे बाहर निकाला था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज