नाले के पानी से उगाई जा रही हैं सब्जियां, जो बन रहीं बीमारी की वजह

रायसेन जिले में कई स्थानों पर सब्जी की खेती की जा रही है, लेकिन इन सब्जियों में जहां रासायनिक खाद्य और दवाईयां डालकर उत्पादन बढ़ाया जा रहा है. वहीं सिंचाई के लिए सीवरेज का पानी उपयोग किया जा रहा है.

Ankit Tiwari | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 19, 2019, 2:29 PM IST
नाले के पानी से उगाई जा रही हैं सब्जियां, जो बन रहीं बीमारी की वजह
नाले के पानी से उगाई जा रही हैं सब्जियां, जो बन रहीं बीमारी की वजह
Ankit Tiwari | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 19, 2019, 2:29 PM IST
हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहतर और उपयोगी मानी जाती है. सरकार भी सब्जियो की पैदावार करने के किये किसानों को प्रेरित करती है तथा विभिन योजनाएं चलाकर अच्छा उन्नत बीज और ऋण उस पर सब्सिडी भी  उपलब्ध कराती है, लेकिन इन सब के बाबजूद सब्जियों का उत्पादन करने वाले लोग जनसामान्य  के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. रायसेन जिले में कई स्थानों पर सब्जी की खेती की जा रही है, लेकिन इन सब्जियों में जहां रासायनिक खाद्य और दवाईयां डालकर उत्पादन बढ़ाया जा रहा है. वहीं सिंचाई के लिए सीवरेज का पानी उपयोग किया जा रहा है.

नालों के पानी से हो रहा सब्जी का उत्पादन

रायसेन जिले में कई स्थानों पर गंदे नाले से पंप और मोटर लगाकर तो कही इन नालों को तोड़कर उसका पानी खेतो में लाया जा रहा है, जिससे सब्जी का उत्पादन होता है, जो लोगों की सेहत के लिए ठीक नहीं है. डॉक्टरों की माने तो गंदे पानी में, नाले-नालियों के पानी में, कीटाणु और संक्रमण बैक्टीरिया पाए जाते हैं.

सीवेज के पानी से उगाई जा रही सब्जियां

इस गंदे पानी के उपयोग से सब्जी का उत्पादन होने के बाद उन्हें खाने से गंभीर बीमारियां हो सकती है. सीवेज के पानी से सब्जियों का उत्पादन कर रहे है. इन बगीचों की सब्जियां बाजार में बिकने आ रही हैं. इन सब्जियों को खरीदकर लोग खा रहे हैं, लेकिन बगीचों में लगी सब्जियों की सिंचाई शहर की नालियों में बहने वाले गंदे पानी से हो रही है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. वहीं दो साल पहले नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने प्रदेश सरकार को भी निर्देश जारी कर कहा था कि सीवेज के पानी से उगाई जाने वाली सब्जियां लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है.

सीवेज के पानी में होते हैं खतरनाक बैक्टीरिया

वहीं डॉक्टर्स का मानना है कि सीवेज के पानी में खतरनाक बैक्टीरिया होते है, यह बैक्टीरिया पानी के साथ साथ खेत में पहुंचते हैं. इस पानी से तैयार सब्जियां मनुष्य खाता है तो बहुत से बैक्टीरिया उसके शरीर मे चले जाते हैं, जिससे व्यक्ति कई तरह के रोगों से ग्रस्त हो जाता है, इसलिए सब्जियों के उत्पादन  में साफ पानी का उपयोग किया जाना चाहिए.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायसेन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 2:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...