Lockdown: बुजुर्गों के लिए हल्दी और मिर्च पिसवाएगी पुलिस, टूटा चश्मा भी ठीक करवाएगी

बुजुर्गों को चश्मा ठीक करवाने में भी पुलिस मदद करेगी.
बुजुर्गों को चश्मा ठीक करवाने में भी पुलिस मदद करेगी.

राजगढ़ के एसपी प्रदीप शर्मा ने बुजुर्गों की मदद के लिए अलग से स्टाफ की तैनाती की है. बुजुर्गों का चश्मा टूट जाए, कान की मशीन खराब हो जाए या उन्हें मसाला पिसवाने में दिक्कत आ रही हो तो वे पुलिस की मदद ले सकते हैं.

  • Share this:
राजगढ़. कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच पुलिस आम लोगों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास करने में जुटी है. विभिन्न राज्यों से पुलिस के जवानों की ऐसी खबरें रोज आ रही हैं. इसी क्रम में मध्य प्रदेश के राजगढ़ की पुलिस ने अनोखा कदम उठाया है. राजगढ़ पुलिस (Rajgarh Police) ने लॉकडाउन के दौरान आम लोगों के साथ-साथ बुजुर्ग नागरिकों (Senior Citizens) का खास ख्याल रखने को योजना बनाई है.

"वरिष्ठ नागरिक पुलिस पंचायत" के तहत जिले के पुलिस कप्तान प्रदीप शर्मा ने बुजुर्गों की मदद के लिए अलग से स्टाफ की तैनाती की है. महिलाओं की मदद के लिए हर एक थाने में एक एक महिला पुलिसकर्मी को नोडल अधिकारी भी बनाया गया है, जिनके मोबाइल नंबर पर फोन लगाकार बुजुर्ग व्यक्ति बेहिचक अपनी परेशानी बता सकता है. ये स्टाफ बुजुर्गों का चश्मा ठीक कराने, राशन-सब्जी लाने और यहां तक कि हल्दी-मिर्च जैसे मसाले पिसवाने का काम भी करेंगे.

WE CARE FOR YOU सिद्धांत के सहारे काम करने में जुटी पुलिस



दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान घरों में स्टे-होम का पालन कर रहे बुजुर्गों की भी अपनी समस्याएं देखने को मिली हैं. कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने परिवार से दूर अकेले रह रहे हैं. लॉकडाउन के दौरान सीनियर सिटीजन्स की छोटी छोटी समस्याओं के कारण वे परेशान होते हैं और समाधान नहीं ​मिलने पर कई बार वे डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं. ऐसे में एसपी प्रदीप शर्मा ने जिले के सभी थाना क्षेत्रों में हेल्पलाइन नंबर साझा करते हुए गाइडलाइंस जारी की है. एसपी ने मूलभूत सुविधाओं के लिए संघर्ष कर रहे बुजुर्गों के लिए बुनियादी व्यवस्थाएं करते हुए पुलिस के जवानों की तैनाती की है. राजगढ़ पुलिस WE CARE FOR YOU सिद्धांत के सहारे काम करने में जुटी हुई है.
ये काम भी करवा रहे हैं पुलिसकर्मी

राजगढ़ में यदि किसी बुजुर्ग का चश्मा टूटता है या कानों की मशीन खराब हो जाती है तो उसे उपलब्ध करने वाला का जिम्मा पुलिस ने अपने जिम्मे ले लिया है. बुजुर्गो के लिए राशन का सामान तथा सब्जी और टेलीमेडिसिन द्वारा दवाइयों की व्यवस्था सुनिश्चित करवाना, मोबाइल एवं टीवी रीचार्ज करवाने का काम पुलिस ही करती है.

पुस्तकें उपलब्ध करवाने का काम भी करेगी पुलिस

राजगढ़ के बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए घर में उपयोग किए जाने वाले मिर्ची, हल्दी से लेकर अन्य मसाले पिसवाने, आवश्यक आनलाइन कार्य व पढ़ने के लिए विशेष पुस्तकें उपलब्ध करवाने का काम भी पुलिस करेगी. इनके अलावा भी दैनिक कार्यों से जुड़े 8 अन्य आवश्यक सेवाओं की जिम्मेदारी पुलिसवालों को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

ये भी पढ़ें: COVID-19: भोपाल में संक्रमित 8 थानों को किया कवर्ड, यहां ये नियम लागू...

COVID-19: इंदौर कलेक्टर ने कहा-घबराएं नहीं, एक माह में सामान्य हो जाएंगे हालत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज