होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Ratlam: गायों के बाद अब कुत्तों में भी लम्पी वायरस!, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

Ratlam: गायों के बाद अब कुत्तों में भी लम्पी वायरस!, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

रतलाम के जावरा नगर में 8 से 10 आवारा कुत्तों में लम्पी वायरस के लक्षण देखे गए हैं

रतलाम के जावरा नगर में 8 से 10 आवारा कुत्तों में लम्पी वायरस के लक्षण देखे गए हैं

हाल ही में रतलाम जिले के जावरा से इससे जुड़ा नया मामला सामने आया है. यहां सोशल मीडिया पर लम्पी वायरस से ग्रसित कुत्तों ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

जयदीप गुर्जर

रतलाम. देश में लम्पी वायरस (lumpy Skin Disease) कहर ढा रहा है. गायों में फैलने वाली इस खतरनाक बीमारी से अब तक लाखों गोवंश की मौत हो गई है. हाल ही में मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के जावरा से इससे जुड़ा नया मामला सामने आया है. यहां सोशल मीडिया पर लम्पी वायरस से ग्रसित कुत्तों का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में दावा किया जा रहा है की डॉग भी अब लम्पी वायरस की चपेट में आ रहे हैं. अगर वास्तव में ऐसा है तो यह गंभीर मामला है.

हालांकि स्थानीय पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने कुत्तों में लम्पी वायरस की संभावना को नकार दिया है. वहीं, मामले में पांच से 10 दिन बीत जाने के बाद भी पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक डॉ. शर्मा को मामले की जानकारी ना होना सवाल खड़े कर रहा है. लापरवाही बरतना कहीं भारी न पड़ जाए.

8-10 कुत्तों में दिखे लम्पी वायरस जैसे लक्षण

दरअसल जावरा नगर में आठ से 10 आवारा कुत्तों में लम्पी वायरस के लक्षण देखे गए हैं. इन कुत्तों के शरीर पर फफोले हो रहे हैं जिससे इन्हें खुजली जैसी समस्या भी बनी हुई है. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर आया है जिससे बाद लोगों के मन मे डर बैठ गया है. स्थानीय लोग इसे लम्पी वायरस का नाम दे रहे हैं.

बता दें कि, रतलाम जिले में लोग आवारा कुत्तों से परेशान हैं. इनकी बढ़ती आबादी चिंता का विषय बनती जा रही है. शहर में हुए एबीसी (नसबंदी) प्रोग्राम के बाद से कुत्ते ओर ज्यादा हिंसक हो गए हैं. मामले में जावरा के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीएस कुशवाह के अनुसार इन कुत्तों में लम्पी नहीं है. लम्पी वायरस केवल गौवंश व भैसों में देखने को मिला है. कुत्तों में यह केवल चर्म रोग है. इनको अस्पताल लाया जाए तो इलाज किया जा सकता है.

बिना किसी जांच के कहा- डॉग्स में लंपी नहीं

डॉग्स में लम्पी वायरस है या नहीं, सवाल उठता है कि यह बिना जांच के स्थानीय डॉक्टर ने कैसे पता कर लिया! पशु चिकित्सा अधिकारियों को मामले को गंभीरता से लेकर इन सस्पेक्टेड कुत्तों का सैंपल लेकर उसे जांच के लिए लैब भेजना चाहिए, जो आज तक नहीं भेजे गए. इस मामले में उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. एमके शर्मा ने बताया कि उन्हें मामले की जानकारी नहीं है.

Tags: Dog, Lumpy Skin Disease, Mp news, Ratlam news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें