गांवों को गोद लेकर कृषि वैज्ञानिक किसानों की आय कराएंगे दोगुनी

News18 Madhya Pradesh
Updated: July 3, 2019, 8:44 PM IST
गांवों को गोद लेकर कृषि वैज्ञानिक किसानों की आय कराएंगे दोगुनी
गांवों को गोद लेकर कृषि वैज्ञानिक किसानों की आय कराएंगे दोगुनी

रतलाम में अब कृषि वैज्ञानिक अब गांव और किसानों की तस्वीर बदलेंगे. इसके लिए वैज्ञानिक गांव को गोद लेकर किसानों को कम लागत में होने वाली आधुनिक खेती के तरीके सिखाएंगे.

  • Share this:
मध्यप्रदेश के रतलाम में अब कृषि वैज्ञानिक अब गांव और किसानों की तस्वीर बदलेंगे. इसके लिए वैज्ञानिक गांव को गोद लेकर किसानों को कम लागत में होने वाली आधुनिक खेती के तरीके सिखाएंगे और वर्कशॉप भी आयोजित की जाएंगी, जिसमें किसानों को नई तकनीक से खेती करने के बारे में जानकारियां दी जाएंगी और किसानों को समस्याओं को हल किया जाएगा.

गांवों को बनाया जाएगा मॉडल गांव

कृषि वैज्ञानिक गांवो में ही किसानों की क्लास लेकर उन्हें खेती की बारीकियां सीखाएंगे ताकि, खेती फायदे का धंधा बन सके. ताकि दो साल में किसानों की आय दो गुना हो सकें, इसके बाद इन गांवों को मॉडल गांव बनाया जाएगा, ताकि जिले के अन्य किसान यहां से उन्नत कृषि के तरीके सीख कर अपनी आय दोगुना कर सकें.

आधुनिक खेती के बारे में दी जाएगी जानकारी

रतलाम के कृषि विभाग की यह पूरी कवायद है, जिसमे जिले के 6 गांवो को कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक गोद लेकर रोल मॉडल बनाएंगे, वही इन मॉडल गांवो में, दूसरे गांवो के किसानो की विज़िट करवाई जाएगी ताकि वे भी आधुनिक खेती के तौर तरीके सीख सके.

किसानों ने इस कवायत का किया स्वागत

दरअसल जिले में किसान को समझाइश देने के बाद भी, खेती के अच्छे रिजल्ट सामने नहीं आए है, जिसके बाद कृषि विभाग अब इन मॉडल गांवों में आधुनिक खेती की सभी एक्टिविटी करवाने की तैयारी कर रहा है. ताकि किसानों को खेती की प्रेक्टिकल जानकारी दी जा सके, जिसके अच्छे परिणाम आने की उम्मीद है. वहीं जिले के किसानों ने भी इस कवायद का स्वागत किया है.
Loading...

यह भी पढ़ें- कृषि विभाग के पोर्टल में नहीं है दो तहसीलों के नाम, कैसे पंजीयन कराएं किसान?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रतलाम से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 26, 2019, 5:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...