Assembly Banner 2021

आदिवासी गांवों में सेनेटरी नैपकिन और सेक्स एजुकेशन पर जागरूकता की जरूरत

जाकरूकता कार्यक्रम Etv/News18

जाकरूकता कार्यक्रम Etv/News18

लड़कियां इन विषयों पर अपनी मां और सहेलियों से तक बात नहीं कर पाती थी, लेकिन अब लगता है कि इसमें शर्म जैसी कोई बात नहीं है. सुकर्मा फाउंडेशन की फाउंडर माया विश्वकर्मा का कहना है कि जो विषय लड़कियों की समझ से अब तक परे थे, जिन पर कभी वे बात नहीं करना चाहती हैं, आज हमारे प्रयासों से युवतियां अपने घरों में इन विषयों पर खुलकर बात करती हैं.

  • Share this:
पूरा देश जहां होली के जश्न और चुनावी नतीजों में डूबा है, वहीं दूसरी और एक युवती आदिवासी अंचल में बच्चियों को जागरूक कर रही है. माया विश्वकर्मा नाम की यह युवती प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर युवतियों को सेक्स एजुकेशन के बारें में विस्तार से समझा रही हैं. माया आदिवासी अंचल की लड़कियों को सेनेटरी नेपकिन के बारें में भी अवेयर कर रही है.

दरअसल, प्रदेश के आदिवासी अंचलों में सेक्स एजुकेशन पर जागरूकता की खासी जरूरत है, लेकिन समाज में यह विषय आज भी अछूता है. माया विश्वकर्मा रतलाम जिले में प्रोजेक्टर पर अवेयरनेस फिल्म दिखाकर और बच्चियों के सवालों के जवाब देकर यह अवेयरनेस कैंपेन चला रही हैं. इस अवेयरनेस कार्यक्रम में मासिक धर्म और सेनेटरी पेड जैसे विषय पर विस्तार से चर्चा की जा रही है. जागरुकता कार्यक्रम में हिस्सा ले रही स्टुडेंट्स का कहना है कि पहले कभी उन्हें इस प्रकार की जानकारी नहीं मिली जो आज दी जा रह है. गांवों को लड़कियों के लिए सेनेटरी पेड और सेक्स एजुकेशन की समझ होना बेहद आवश्यक है.

लड़कियां इन विषयों पर अपनी मां और सहेलियों से तक बात नहीं कर पाती थी, लेकिन अब लगता है कि इसमें शर्म जैसी कोई बात नहीं है. सुकर्मा फाउंडेशन की फाउंडर माया विश्वकर्मा का कहना है कि जो विषय लड़कियों की समझ से अब तक परे थे, जिन पर कभी वे बात नहीं करना चाहती हैं, आज हमारे प्रयासों से युवतियां अपने घरों में इन विषयों पर खुलकर बात करती हैं. ग्रामीण और आदिवासी लड़कियों के लिए सेनेटरी पेड़  को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर  करना और सेहत भरी जिंदगी देना ही हमारा उद्देश्य है. उन्होनें बताया कि यह अवेयरनेस केम्पेन प्रदेश के 21 जिलों में चलाया जाएगा. जिसके अच्छे परिणाम सामने आने की उम्मीद है.



यह भी पढ़े-
'NEET' के नियम से लाखों छात्र परेशान, पीएम मोदी को लिखा पत्र

युवती की हत्या से दहला भोपाल, गला रेतकर किया गया कत्ल

MP: रेप के बाद फिर से रिलेशन बनाने की कोशिश, विरोध करने पर कुएं में फेंका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज