अपना शहर चुनें

States

अनूठी शादी : शादी में आने वाले मेहमानों का दूल्हा-दुल्हन ने करवाया मेडिकल टेस्ट

medical tests in marriage
medical tests in marriage

महिलाओं और बालिकाओं में हीमोग्लोबिन कम होता है और जानकारी की कमी के चलते महिलाएं हीमोग्लोबिन टेस्ट तक नहीं करवा पाती. ऐसे में दूल्हे जितेंद्र और दूल्हन पूजा ने मिलकर प्लानिंग की और शादी समारोह में ही मेहमानो को ब्लड और हीमोग्लोबिन टेस्ट की सुविधा दी गई.

  • Share this:
शादियों में अक्सर सभी सुविधाएं होती है, लकिन शादी में आने वाले मेहमानों का मेडिकल टेस्ट की सुविधा शायद ही कहीं होगी. रतलाम के पलसोड़ा गांव में एक अनूठी शादी हुई जिसमें समारोह में आने वाले मेहमानों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. इस शादी में शामिल सैंकड़ो महिलाओं का हीमोग्लोबिन टेस्ट और पुरुषो का ब्लड टेस्ट किया गया.

दरअसल, महिलाओं और बालिकाओं में हीमोग्लोबिन कम होता है और जानकारी की कमी के चलते महिलाएं हीमोग्लोबिन टेस्ट तक नहीं करवा पाती. ऐसे में दूल्हे जितेंद्र और दूल्हन पूजा ने मिलकर प्लानिंग की और शादी समारोह में ही मेहमानो को ब्लड और हीमोग्लोबिन टेस्ट की सुविधा दी गई. पलसोड़ा के दोनों दूल्हा-दूल्हन ग्रामीण परिवेश के रहने वाले हैं, लेकिन ये दोनों स्वास्थ्य परीक्षण की अहमियत बखूबी जानते हैं.  यही वजह रही कि है दोनों ने अपनी शादी में चिकित्सा सेवा के जरिये यादगार बनाने की कोशिश की है.

इतना ही नहीं इन दोनों ने शादी के सात संकल्पो के अलावा आंठवा संकल्प भी लिया . इस संकल्प के तहत दोनों हर साल शादी की साल गिरह के मौके पर 21 पौधे लगाएंगे और दूसरो को भी सीख देंगे जिससे पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज