Home /News /madhya-pradesh /

दिल्ली-रतलाम-मुंबई रूट पर दौड़ेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन, भूल जाएंगे शताब्दी-राजधानी का सफर

दिल्ली-रतलाम-मुंबई रूट पर दौड़ेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन, भूल जाएंगे शताब्दी-राजधानी का सफर

Delhi-Mumbai Semi High Speed Corridor: जल्द ही दिल्ली-रतलाम-मुंबई के बीच 160 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन......

Delhi-Mumbai Semi High Speed Corridor: जल्द ही दिल्ली-रतलाम-मुंबई के बीच 160 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन......

Delhi-Mumbai High speed Rail Corridor Latest News: जल्द ही दिल्ली-मुंबई के बीच 160 किमी की रफ्तार से सेमी हाईस्पीड ट्रेन (Mumbai-Ratlam- Delhi Semi High Speed Train) दौड़ेगी. रेलवे की ओर से दिल्ली-मुंबई रूट पर 1086 किमी लंबी दीवार बनाने का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है. दीवार की ऊंचाई 8-10 फीट है. इससे मुंबई और नई दिल्ली के बीच की दूरी लगभग 12 घंटे हो पूरी जाएगी. दो साल पहले इस प्रोजेक्ट के लिए 500 करोड़ रुपये मोदी सरकार ने आवंटित किए थे. यह दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर को हाई स्पीड जोन में बदलने की ओर पहला प्रयास था. मथुरा, कोटा, रतलाम, वडोदरा और सूरत जैसे बड़े स्टेशन के यात्रियों को इसका लाभ होगा.

अधिक पढ़ें ...

    रतलाम. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ओर से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) समेत 4 राज्यों को बड़ी सौगात मिलने वाली है. बहुत जल्द दिल्ली-मुंबई रूट पर सेमी हाईस्पीड ट्रेन (Semi High Speed Train) 160 किमी की रफ्तार से पटरी पर दौड़ेगी. दरअसल, दिल्ली- मुंबई कॉरिडोर पर दीवार बनाने का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है. ट्रैक और सिग्नल को अत्याधुनिक बनाने का कार्य भी जारी है. इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने से दिल्ली-मुंबई के बीच का सफर लगभग 12 घंटे में पूरा होगा. फिलहाल इस रूट पर 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ती हैं. दिल्ली-मुंबई रूट पर मथुरा, कोटा, रतलाम, वडोदरा और सूरत जैसे बड़े स्टेशन है. इन शहरों के यात्रियों को इसका लाभ होगा. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात के यात्रियों का मुंबई-दिल्ली का सफर आरामदायक हो जाएगा.

    रेल अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक,  अगले साल के अंत से सेमी हाईस्पीड ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी रहेगी. मुंबई – रतलाम – नई दिल्ली सेक्शन पर कॉरिडोर का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है. दावा किया जा रहा है कि अगले रेल बजट के पहले यह बनकर तैयार हो जाएंगे.  इसके अलावा अन्य रेल मार्ग पर भी कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं. रेलवे मंडल में जहां कॉरिडोर के लिए तेजी से सिग्नल को अत्याधुनिक कर रही है.

    पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने इस पर जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई – रतलाम – नई दिल्ली के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने के दिशा में पश्चिम रेलवे में तेजी से काम किए जा रहे हैं. इस प्रोजेक्ट में चार जोन मिलकर काम कर रहे हैं. 6 हजार करोड़ रुपए की इस योजना में 160 की गति से पहले व बाद में 200 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेन को चलाया जाएगा. मार्च 2024 में इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा.

    मार्च 2022 इन रूट में 160 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेनें

    मार्च 2022 इन रूट में 160 की स्पीड से रेलगाड़ी दौड़ायी जाएगी. इस रूट में सबसे बड़ा काम है फेसिंग का. जब इतनी रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी तो रास्ते के दोनों तरफ फेसिंग होना बहुत जरूरी है वरना कोई बड़ा हादसा हो सकता है. बता दें कि फिलहाल सुपर फास्ट ट्रेन की औसत स्पीड 130 किलोमीटर प्रतिघंटा रहती है.

    Tags: Indian Railways, Irctc, Kota news, Mathura news, Ratlam news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर