लाइव टीवी

धनतेरस विशेष: सोने व चांदी से सजा महालक्ष्मी मंदिर का कुबेर का खजाना, देंखे VIDEO

Sudhir Jain | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 25, 2019, 7:29 PM IST
धनतेरस विशेष: सोने व चांदी से सजा महालक्ष्मी मंदिर का कुबेर का खजाना, देंखे VIDEO
धनतेरस के मौके पर रतलाम के प्रसिद्द महालक्ष्मी मंदिर में भी कुबेर का खजाना सज गया है.

महालक्ष्मी मंदिर में श्रद्धालु दिवाली (Diwali) से पहले जेवर और नकदी भेंट करते हैं. इन जमा हुए आभूषणों से दिवाली के पांचों दिनों तक महालक्ष्मी का श्रृंगार किया जाता है.

  • Share this:
रतलाम. धनतेरस के मौके पर रतलाम के प्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर (Mahalaxmi Temple) में भी कुबेर का खजाना सज गया है. इस बार भी लोगों ने यहां लाखों रुपये की धनराशि, सोने (Gold), चांदी की सिल्लियां सहित जेवरात मदिर में चढ़ावे के रूप में रखे हैं. मान्यता है कि महालक्ष्मी मंदिर में श्रद्धालु दिवाली (Diwali) से पहले जेवर और नकदी भेंट करते हैं. इन जमा हुए आभूषणों से दिवाली के पांचों दिनों तक महालक्ष्मी का श्रृंगार किया जाता है. इसकी प्रसिद्धि कुबेर का खजाना के नाम से है.

दीपावली के बाद चढ़ाया सोना, चांदी भक्त प्रसाद के तौर पर वापस ले जाते हैं

इस मंदिर में चढ़ावा के रूप में सोना चढ़ाने के लिए आए एक श्रद्धालु ने कहा कि रतलाम के महालक्ष्मी मंदिर में सालों से गहने और राशि चढ़ाने की परंपरा रही है. इस भेंट को बाकायदा रजिस्टर में नाम के साथ नोट भी किया जाता है, जिसे दिवाली के पांचवे दिन रिकॉर्ड के ही आधार पर भक्तों को सबकुछ प्रसाद के रूप में लौटा दिया जाता है. इस मंदिर में चढ़ावा को देखकर किसी की भी आंखें चुंधिया जाती है.



नोटों से तैयार किया गया वंदनवार

इस बार भी धन की देवी के लिए 50 रुपए से लेकर 500 रुपये तक के नोटों से खास वंदनवार बनाए गए हैं. यह परम्परा पीढ़ियों से चली आ रही है, जिसका निर्वहन आज भी रतलाम के लोग बढ़-चढ़कर कर रहे हैं. इस बार भी धनतेरस के मौके पर महालक्ष्मी के दर्शन के लिए मंदिर में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें सुबह से ही नजर आने लगी है. इस मंदिर में पहुंचने वाले लोगों ने महालक्ष्मी के दर्शन कर अपने व अपने परिवार के सुख समृद्धि की कामना की.

यह भी पढ़ें: धनतेरस पर बीजेपी नेता ने पूछा, MP में सरकारी कर्मचारियों को कब मिलेगा 'धन'
Loading...

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने धनतेरस पर नर्मदा तट से दिया ये संदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रतलाम से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 6:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...