रतलाम: ज़मीन बेचने के बाद भी कम नहीं हो रहा था कर्ज, किसान ने की आत्महत्या

साल 2018 में किसानों से ज्यादा बेरोजगारों ने की आत्महत्या
साल 2018 में किसानों से ज्यादा बेरोजगारों ने की आत्महत्या

मध्य प्रदेश में किसानों (Farmer) को लेकर सत्ता परिवर्तन हो गया. एक पार्टी किसानों के नाम पर सत्ता में आई तो दूसरी पार्टी ने किसानों के नाम पर दो दिन पहले ही एक बड़ा आंदोलन (Protest) किया है, हालांकि किसानों की स्थिति जस की तस है. रतलाम (Ratlam) ज़िले के कनेरी गाव में एक किसान ने कर्ज और फसल बर्बादी के चलते आत्महत्या कर ली.

  • Share this:
रतलाम. कृषि मंत्री सचिन यादव (Sachin Yadav) के प्रभार वाले जिले रतलाम (Ratlam) में कर्ज (Loan) से परेशान एक और किसान ने आत्महत्या (Suicide) कर ली है. बीते 2 महीनों में जिले में तीसरे किसान ने कर्ज और फसल बर्बादी के चलते अपनी जान दे दी है. रतलाम के कनेरी गांव का यह मामला है जहां के किसान जगदीश पाटीदार ने बीती रात जहरीली दवा पी ली. परिजन उसे तत्काल निजी अस्पताल लेकर गए लेकिन ईलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

ज़मीन बेचने के बाद भी कम नहीं हो रहा था कर्ज
परिजनों के अनुसार बीते कई सालों से फसल बर्बाद होने कि वजह से किसान जगदीश पाटीदार पर कर्ज बहुत ज्यादा हो गया था. जिसके बाद उसने अपनी पूरी 5 बीघा जमीन बेचकर 30 लाख रुपयों का कर्ज अदा कर दिया था. लेकिन निजी कर्ज कम ही नहीं हो रहा था. जिससे परेशान होकर उसने ज़हरीली दवा पीकर खुदकुशी कर ली.

कुछ दिनों पहले ही चुकाया था 30 लाख का कर्ज
मृतक किसान के भाई राजू पाटीदार ने बताया कि जगदीश के परिवार में उसकी पत्नी और चार बच्चे हैं. जमीन सब बिक चुकी है और घर का कच्चा मकान है. जगदीश की 5 बीघा जमीन कुछ साल पहले कर्ज कि वजह से बिक चुकी है, जिससे उसने 25 से 30 लाख रुपय का कर्ज चुकाया था इसके बाद भी उस पर कर्ज बाकी था. जगदीश लीज़ पर जमीन लेकर खेती कर रहा था, लेकिन कर्ज से परेशान होकर उसने मंगलवार शाम जहरीली दवा पी ली.



घटना कि सूचना पर दीनदयाल नगर थाना पुलिस ने शव का पीएम करवाकर, उसे परिजनों को सौप दिया है. जांच अधिकारी जगदीश सिंह के अनुसार आत्महत्या का अभी कोई स्पष्ट कारण सामने नहीं आया है, पुलिस ने मामले की जांच शुरु कर दी है.

ये भी पढ़ें -
गुस्से में शिवराज, बोले-प्रह्लाद लोधी की सदस्यता शून्य करना गैरकानूनी!
वाट्सऐप पर वायरल 'जादुई महुआ' से टेंशन में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज