होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Gold Prices Ratlam : पिछले साल के मुकाबले महंगे सोने से बिगड़ा शादियों का बजट, डिमांड भी प्रभावित

Gold Prices Ratlam : पिछले साल के मुकाबले महंगे सोने से बिगड़ा शादियों का बजट, डिमांड भी प्रभावित

Wedding Jewelry : मध्यप्रदेश का रतलाम देशभर में अपने सोने की चमक व खरेपन के लिए पहचाना जाता है. रतलाम के गोल्ड मार्केट ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – जयदीप गुर्जर

    रतलाम. देश भर में शादियों का सीजन शुरू हो चुका है और शहर में सोने के भाव में तेजी बरकरार है. सोने के भाव पिछले साल के मुकाबले इस बार बढ़े हुए हैं. बुधवार को रतलाम में सोना 52,750 व चांदी 61,200 के करीब रही. पिछले साल इन दिनों सोना 49,350 व चांदी 63,400 के करीब थी. एक साल बाद सोने में 3000 से ज्यादा का उछाल है, वहीं चांदी के भाव मे 2000 रुपये तक की गिरावट है. कुल मिलाकर सोने के बढ़े दामों ने कई शादियों का बजट और प्लानिंग गड़बड़ कर दी है.

    सोने के बढ़े हुए भाव ने कई घरों में शादी के बजट को प्रभावित किया है. दीवाली पर सोना 51,000 के करीब रहा था. डेढ़ माह में सोने में 1000 रुपये से अधिक का उछाल आया है. शहर के एक ज्वेलर हर्षित सोनी ने बताया कि रूस यूक्रेन युद्ध ने सोने के भाव को काफी प्रभावित किया. उस समय की तेजी अभी तक बरकरार है. वहीं अमेरिका में मंदी ने भी सोने के भाव बढ़ाए हैं.

    क्या है ज्वेलरी बाज़ार का ट्रेंड?

    ज्वेलरी में 10 हजार से अधिक डिजाइन रतलाम के मार्केट में उपलब्ध हैं. इन पर कुंदन व मीनाकारी के ट्रेडिशनल वर्क के साथ सोरोस्की स्टोन्स एवं पेस्टल स्टोन्स का लेटेस्ट वर्क है. घरेलू महिलाओं के बीच इस बार डायमंड व पोलकी ज्वेलरी की डिमांड काफी बढ़ी है. हालांकि ज्वेलर बता रहे हैं कि पिछली बार के सीज़न की तरह डिमांड इस बार नहीं है और बाज़ार को इस बार थोड़े धंधे में ही संतोष करना पड़ सकता है.

    इधर, पिछले कुछ सालों से लोग एंटीक ज्वेलरी की ओर आकर्षित हो रहे है. ग्राहक खासकर ब्राइडल ज्वेलरी को पसंद कर रहे हैं. लाइट वेट और हेवी वेट ज्वेलरी से हटकर लोगों को डिज़ाइनर ज्वेलरी ज्यादा आकर्षित कर रही है. शादियों का सीजन इस बार देरी से शुरू हुआ है, जिसको लेकर अब डिमांड बढ़ने के आसार हैं.

    Tags: Gold price, Ratlam news, Silver price

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें