लाइव टीवी

रतलाम पुलिस ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक को कहा 'ना', बना ये खास रिकॉर्ड
Ratlam News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: October 3, 2019, 4:29 PM IST
रतलाम पुलिस ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक को कहा 'ना', बना ये खास रिकॉर्ड
देश भक्ति और जन सेवा की शपथ के रतलाम पुलिस ने किया ये काम.

मध्‍य प्रदेश के रतलाम की 24वीं पुलिस बटालियन (24th Police Battalion) के जवान अब सिंगल यूज़ प्लास्टिक (Single Use Plastic) को 'ना' कर चुके हैं. यह प्रदेश की पहली ऐसी बटालियन है जो अब सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त हो गई है.

  • Share this:
रतलाम. देश भक्ति और जन सेवा की शपथ लेने वाली पुलिस (Police) अब रतलाम में प्लास्टिक से मुक्ति की भी शपथ ले रही है. मकसद सिर्फ इतना की लोग जागरूक हों और पर्यावरण बचे सके. जी हां, खाकी पहनने के साथ ही इन जवानों ने देश भक्ति और जन सेवा के साथ अब पर्यावरण को बचाने के लिए हाथ उठाए हैं. जारोरा की 24वीं बटालियन (Jaora 24th Battalion) के जवान अब सिंगल यूज़ प्लास्टिक को 'ना' कर चुके हैं. यह प्रदेश की पहली ऐसे बटालियन है जो अब सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त हो गई है. ये पुलिसकर्मी अब शासकीय, सामाजिक और व्यक्तिगत रूप से एक बार में उपयोगी प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेंगे.

सिंगल यूज़ प्लास्टिक 'ना' कहने के बाद उठाया ये कदम
साथ ही आगे आने वाले 2 महीनो में सभी तरह के प्लास्टिक के उपयोग बंद कर देंगे. इस कैंपस में पुलिसकर्मियों के 400 परिवारों के एक हजार लोग रहते है. खास बात ये है कि सिर्फ पुलिसकर्मी ही नहीं बल्कि उनका परिवार भी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेगा. इसकी इन लोगों ने बाकायदा शपथ ली है.

पुलिस कमांडेंट ने कही ये बात



पुलिस कमांडेंट महेश चंद्र जैन (Police Commandant Mahesh Chandra Jain) की कोशिश है कि आगे आने वाले दो महीनों में बटालियन को पूर्णतः प्लास्टिक मुक्त बटालियन बनाया जाएगा. यही नहीं, सार्वजानिक कार्यक्रम में प्लास्टिक की किसी भी वस्तु का उपयोग ना हो इसके लिए उन्होंने एक हजार थाली और 4 हजार कटोरियां भी खरीदी हैं, ताकि पूरा कैम्पस प्लास्टिक मुक्त हो सके. बहरहाल पुलिस का यह प्रयास सराहनीय ही नहीं अनुकरणीय भी है. उम्मीद है कि पुलिस की इस कवायद से जनता भी जल्द ही सीख लेगी.


(रिपोर्ट-सुधीर जैन)

ये भी पढ़ें -
रायसेन में रीछन नदी में गिरी बस : 7 यात्रियों की मौत, 19 घायल
खुले में शौच करने पर मध्य प्रदेश में फिर एक बच्चे की हत्या, पड़ोसियों ने ली जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रतलाम से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 3, 2019, 4:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading