अपना शहर चुनें

States

इस क्लास में तैयार हो रही हैं लेडी सिंघम, एक या दो नहीं पूरी 100

सुपर 100 क्लासेस में लेडी सिंघम की ट्रेनिंग
सुपर 100 क्लासेस में लेडी सिंघम की ट्रेनिंग

100 युवतियां हैं दो लेडी सिंघम (lady singham) बनना चाहती हैं. सर्द हवाओं और गिरते पारे के बीच मैदान में ये पसीना बहा रही हैं. इनके हौसलों की उड़ान अब जमाना देखेगा. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ (beti bachao-beti padhao) अभियान के तहत रतलाम जिला प्रशासन इन्हें ट्रेनिंग दे रहा है.

  • Share this:
रतलाम.बिहार की सुपर 30 क्लासेस (super 30 classes) की तर्ज पर रतलाम में सुपर 100 क्लास (super 100 classes) शुरू की गयी है. इस क्लास में लेडी सिंघम (lady singham) तैयार की जा रही हैं. इन्हें शातिर बदमाशों को धूल चटाना सिखाया जा रहा है. यंग गर्ल्स सर्दी में भी पसीना बहा रही हैं.

लेडी सिंघम बनने की तैयारी
रतलाम ज़िला प्रशासन की सुपर 100 क्लास ज़ोर-शोर से चल रही है. इसमें 100 युवतियां हैं दो लेडी सिंघम बनना चाहती हैं. सर्द हवाओं और गिरते पारे के बीच मैदान में ये पसीना बहा रही हैं. इनके हौसलों की उड़ान अब जमाना देखेगा. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत रतलाम जिला प्रशासन इन्हें ट्रेनिंग दे रहा है.

ग़रीब बच्चियों का ख़्याल
इस क्लास में आर्थिक रूप से कमजोर 100 बालिकाओं को पुलिस में भर्ती के लिए नि:शुल्क ट्रेंनिंग दी जा रही है. इन्हें दिमागी और शारीरिक दोनों तरह से चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है. इस क्लास में खा़सतौर से उन बच्चियों को ट्रेनिंग दी जा रही है जिनका परिवार ग़रीब है और वो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं करवा सकता. उन्हे बड़े कोचिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन नहीं दिलवा सकता.



मैदान में मज़बूती
ऐसी बालिकाओं को इनकी मंजिल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी रतलाम ज़िला प्रशासन ने उठायी है. ट्रेनर और टीचर्स के गाइडेंस में अब ये नारी शक्ति लिखित और शारीरिक परीक्षा की तैयारी में जुटी हैं. सुबह मैदान पर डेढ़ घंटे फिजिकल ट्रेंनिंग के बाद दो घंटे पढ़ाई करती हैं.



रोज़गार के लिए
रतलाम कलेक्टर रुचिका चौहान का कहना है, सीएम कमलनाथ के निर्देश पर युवाओं को रोज़गार से जोड़ने के लिए ये पहल की जा रही है. पुलिस विभाग में 33 फीसदी आरक्षण होने के बावजूद महज 10 से 12 फीसदी महिलाएं ही नौकरी में हैं. इसलिए इन बच्चियों की तैयारी करवाकर उन्हें अच्छी नौकरी दी जा सकती है.

(रतलाम से सुधीर जैन की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें-सिंहस्थ घोटाले में BJP सांसद जी एस डामोर पर शिंकजा, EOW ने शुरू की जांच

अंतहीन त्रासदी के 35 बरस : अर्थियां गुज़र गयीं,आंसुओं का सैलाब देखते रहे....
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज