अपना शहर चुनें

States

नगर निगम ने फिर शुरू की पेंशन-परिवार सहायता घोटाले की जांच

रतलाम नगर निगम
रतलाम नगर निगम

मध्यप्रदेश की रतलाम नगर निगम में हुए बहुचर्चित सामाजिक सुरक्षा पेंशन और राष्ट्रीय परिवार सहायता घोटाले की जांच फिर से शुरू होगी.

  • Share this:
मध्यप्रदेश की रतलाम नगर निगम में हुए बहुचर्चित सामाजिक सुरक्षा पेंशन और राष्ट्रीय परिवार सहायता घोटाले की जांच फिर से शुरू होगी. निगम आयुक्त एसके सिंह ने पांच अधिकारियों की टीम बनाकर विस्तृत जांच रिपोर्ट तलब की है. इसके आधार पर अब दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी. इस मामले में तीन कर्मचारी पहले ही निलंबित किए जा चुके हैं, जबकि दो को नौकरी से बर्खास्त किया गया है. लेकिन पुलिस कार्रवाई अभी बाकी है. नगर निगम फर्जी पेंशनर्स और हितग्राहियों से वसूली के लिए नोटिस भी जारी करेगा.

जानकारी के अनुसार ऑनलाइन पोर्टल में हितग्राहियों के सत्यापन के दौरान इस पूरे घोटाले का खुलासा हुआ था. सत्यापन के दौरान पता चला की सैकड़ों पुरुषों के नामों पर विधवा पेंशन फर्जी खातों में जारी की जा रही थी. ये राशि करीब 3 लाख 75 हजार रुपए की थी. निगम में विधवा पेंशन के 331 फर्जी मामले पकड़ाए गए थे. जिसमें 227 पुरुषों को विधवा पेंशन दी जा रही थी. दूसरी और केंद्र सरकार की 9 सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में 2500 फर्जी पेंशनर्स सामने आए थे.

आधार नंबर से बैंक अकाउंट लिंक करने के बाद ये घोटाला सामने आया. जिसमें 2500 लोगों के अकाउंट, आधार नंबर से लिंक नहीं पाए गए. और तो और ऑनलाइन पोर्टल में पेंशनर्स के फोटो भी दर्ज नहीं थे. फिर भी नगर निगम इन लोगों को पेंशन जारी कर रहा था. वहीं राष्ट्रीय परिवार सहायता में भी जिंदा व्यक्तियों को मृत बताकर 20-20 हजार की सहायता राशि घोटालेबाजों ने हड़प ली थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज