अपना शहर चुनें

States

जानिए क्यों, इंसानों के अस्पताल में हो रहा है चूहों का पोस्टमार्टम

रतलाम - बीमारी की असली जड़ ढूंढ़ने के लिए अब वैज्ञानिक चूहों का पोस्टमार्टम कर रहे हैं.
रतलाम - बीमारी की असली जड़ ढूंढ़ने के लिए अब वैज्ञानिक चूहों का पोस्टमार्टम कर रहे हैं.

यहां आए वैज्ञानिक पोस्टमार्टम के जरिए यह पता लगाने की कोशिश में हैं कि कहीं ये चूहे संक्रमित तो नहीं हैं. अगर संक्रमित हैं तब ऐसा तो नहीं कि 'स्क्रब टाइफस' की बीमारी इन संक्रमित चूहों के कारण फैल रही है.

  • Share this:
सरकारी अस्पतालों में किसी मृतक का पोस्टमार्टम किये जाने की बात सभी ने सुनी है. लेकिन रतलाम के जिला अस्पताल में इन दिनों चूहों का पोस्टमार्टम किया जा रहा है. दरअसल 'स्क्रब टाइफस' नामक वायरस का प्रकोप इन दिनों रतलाम और मंदसौर के कई गांवो में देखा जा रहा है. रतलाम में जावरा ब्लॉक में तो इस वायरस से एक महिला की मौत होने की भी सूचना है. यही वजह है कि इस बीमारी की असली जड़ ढूंढ़ने के लिए अब वैज्ञानिक चूहों का पोस्टमार्टम कर रहे हैं.

बता दें कि चूहों में पाए जाने वाले पिस्सू के लार्वा से 'स्क्रब टाइफस' वायरस फैलता है. यही वजह है कि प्रभावित गांवों से चूहों को पकड़कर उनका जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम किया जा रहा है. भोपाल से आए एक्सपर्ट रतलाम के जिला अस्पताल में चूहों का पोस्टमार्टम कर रहे हैं. साथ ही चूहों के अंगों को प्रिजर्व करके उन्हें सेंट्रल लेबोरेटरी भेज रहे हैं. इसके बाद इस बीमारी की असली वजह सामने आ पाएगी.

इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित मंदसौर का ग्रामीण इलाका और रतलाम का जावरा, पिपलौदा ब्लॉक है. यह बीमारी साधारण है जिसका इलाज सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है. लेकिन जानकारी के आभाव में लोग मरीजों का प्रायवेट अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं. बीमारी का सही इलाज नहीं मिलने के कारण मरीज गंभीर होते जा रहे हैं.



सिविल सर्जन आनंद चंदेलकर ने कहा कि 'स्क्रब टाइफस' के एक संदिग्ध महिला मरीज की मौत हो गई है. 'स्क्रब टाइफस' चूहों से संक्रमण होने पर फैलता है. उन्होंने कहा कि चूहों में होनेवाले पिस्सू की वजह से यह बीमारी फैलती है. पिस्सू चूहे के पूरे शरीर और उसके कान पर पाए जाते हैं. यहां आए वैज्ञानिक पीएम के जरिए यह पता लगाने की कोशिश में हैं कि कहीं ये चूहे संक्रमित तो नहीं हैं. अगर संक्रमित हैं तब ऐसा तो नहीं कि 'स्क्रब टाइफस' की बीमारी इन संक्रमित चूहों के कारण फैल रही है.
(रतलाम से सुधीर जैन की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - कैट के आह्वान का मध्‍यप्रदेश में व्‍यापक असर, नहीं खुले बाजार

राहुल बोले- 'लौहपुरुष' की मूर्ति पर ‘मेड इन चाइना’ लिखा होना सरदार पटेल का अपमान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज