अपना शहर चुनें

States

रतलाम में पिंक बूथ और आदर्श बूथ के जरिए वोटरों को लुभाने की तैयारी

मतदाता
मतदाता

पिंक बूथों पर महिला सशक्तिकरण की झलक के साथ ही मतदाताओं को लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने से मुक्ति मिलेगी. राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर जिले में 15 पिंक बूथ बनाए जाने की योजना है.

  • Share this:
विधानसभा चुनाव में रतलाम के वोटरों को मतदान केंद्रों की एक नई झलक देखने को मिलेगी. यहां पिंक बूथों पर महिला सशक्तिकरण की झलक के साथ ही मतदाताओं को लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने से मुक्ति मिलेगी. राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर जिले में 15 पिंक बूथ बनाए जाने की योजना है.

रतलाम में इस बार जिला निर्वाचन विभाग पिंक बूथों के माध्यम से महिला वोटरों को लुभाने की तैयारी कर रहा है. पिंक बूथों पर महिला सशक्तिकरण की झलक भी देखने को मिलेगी. दरअसल इस बार विधानसभा चुनाव में इलेक्शन कमीशन के निर्देश पर जिले में पिंक बूथ और मॉडल बूथ बनाये जा रहे है.

पिंक बूथ की खासियत होगी की इन मतदान केंद्रों को पिंक कलर से सजाया. साथ ही यहां तैनात पुलिस से लेकर हर कर्मचारी, महिला ही होगी. इलेक्शन कमीशन इस बार यह मैसेज देने की तैयारी में है की महिलाएं भी अपने दम पर चुनाव करवा सकती है. इस कवायद लिए रतलाम शहर में जिला निर्वाचन की तैयारियां जोरों पर हैं.



इस बार महिला वोटरों को लम्बी कतार में खड़े होने से भी मुक्ति मिलेगी. इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए जाएंगे. इन आदर्श मतदान केंद्रों पर वोटरों के लिए पीने के लिए ठंडा पानी और बैठने के लिए कुर्सियां भी लगाई जाएंगी. जिले की हर विधानसभा में 5 मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया जाएगा. हालांकि रतलाम शहर में कुल 31 आदर्श मतदान केंद्र बनाने की योजना है.
यह भी पढ़ें- चुनाव आयोग के निर्देश के बाद एक्शन में पुलिस, चलाएगी 'ऑपरेशन 4 टू 7'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज