होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /World Heart Day: BP कंट्रोल में रतलाम देश का टॉप तीसरा जिला, जानें कैसा है यहां के लोगों का दिल

World Heart Day: BP कंट्रोल में रतलाम देश का टॉप तीसरा जिला, जानें कैसा है यहां के लोगों का दिल

जिले के जावरा में होगी बेहतर काउन्सलिंग

जिले के जावरा में होगी बेहतर काउन्सलिंग

रतलाम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रकाश उपाध्‍याय ने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर आज भारत में एक गंभीर और बढ़ती हुई स्वास्थ्य समस् ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

जयदीप गुर्जर

रतलाम. संयुक्‍त राष्‍ट्र के द्वारा इंडिया हाइपरटेंशन कंट्रोल इनिशिएटिव यानी आईएचसीआई (IHCI) कार्यक्रम के तहत बेहतर प्रदर्शन के लिए भारत सरकार को अवार्ड प्रदान किया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ के द्वारा यह कार्यक्रम बीते 21 सितंबर को न्यूयॉर्क में रखा गया था. भारत की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सभी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदाताओं को उत्‍कृष्‍ट कार्य की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी. कार्यक्रम में सर्वश्रेष्‍ठ उपलब्धि वाले देश के तीन जिलों में मध्य प्रदेश का रतलाम तीसरे स्‍थान पर रहा, जबकि प्रदेश में रतलाम प्रथम स्‍थान पर है.

दरअसल इंडिया हाइपरटेंशन कंट्रोल इनिशिएटिव प्रोग्राम भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR), राज्य सरकारों और डब्लूएचओ इंडिया का संयुक्त प्रोग्राम है जिसकी शुरुआत वर्ष 2017 में की गई थी. इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य भारत में हाई ब्लड प्रेशर बीमारी को रोकना और कंट्रोल करना है.

रतलाम के सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि कार्यक्रम की राष्‍ट्रीय स्‍तर पर समीक्षा हुई जिसमें रतलाम जिले ने 32,000 कंट्रीब्यूशन पॉइंट हासिल किए. साथ ही रतलाम की टीम ने 67 प्रतिशत रोगियों का ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल किया. जिले की जावरा एनसीडी क्लीनिक को ICMR के द्वारा श्रेष्ठ घोषित किया गया. यहां और बेहतर कॉउंसलिंग की व्यवस्था की जाएगी.

हाई ब्लड प्रेशर हृदय के लिए घातक 
रतलाम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रकाश उपाध्‍याय ने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर आज भारत में एक गंभीर और बढ़ती हुई स्वास्थ्य समस्या है. अनुमानित रूप से 20 करोड़ वयस्क उच्च रक्तचाप बीमारी से ग्रसित हैं, इनमें से लगभग दो करोड़ लोगों में ही यह कंट्रोल में है. विश्‍व ह्रदय दिवस यानी वर्ल्ड हार्ट डे हर वर्ष 29 सितंबर को मनाया जाता है. विश्‍व ह्रदय दिवस की थीम “Use Heart to Beat Cardiovascular Disease” निर्धारित की गई है. इसका उद्देश्य तंबाकू के सेवन से कैंसर, जंक फ़ूड, फिजिकल इनएक्टिवनेस, अनियंत्रित वजन, शुगर, ब्लड प्रेशर, धूम्रपान जैसे जोखिम कारकों को कम कर के ह्रदय रोग से होने वाली मृत्‍यु को 80 प्रतिशत तक कम करना है.

ऐसे करे अपने दिल की देखभाल
विश्व हृदय दिवस पर न्यूज़ 18 लोकल अपने पाठकों और लोगों से अपील करता है कि वो ह्रदय रोगों से बचाव के लिए खाने में नमक और शक्कर की मात्रा को कम करें. साथ ही तैलीय एवं वसायुक्‍त पदार्थों का उपयोग बिल्कुल कम कर दें. जंक फ़ूड, धूम्रपान एवं तंबाकू युक्‍त पदार्थों का उपयोग बिल्‍कुल नहीं करें. स्‍वस्‍थ जीवन शैली अपनाते हुए योग और व्‍यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग अपनी डायबिटीज एवं ब्‍ल्‍ड प्रेशर की नियमित जांच जरूर करवाएं. सबसे जरूरी व्यर्थ का तनाव बिल्कुल भी ना लें.

Tags: Madhya pradesh news, Ratlam news, United nations, World Heart Day

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें