लाइव टीवी

एमपी में लाल आतंक, बालाघाट में बढ़ा विस्तार दलम का मूवमेंट
Balaghat News in Hindi

Manoj Rathore | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: October 4, 2017, 9:43 AM IST
एमपी में लाल आतंक, बालाघाट में बढ़ा विस्तार दलम का मूवमेंट
पुलिस मुख्यालय

मध्यप्रदेश में कुछ सालों तक खामोश लाल आतंक ने फिर से फन फैलाना शुरू कर दिया है. नक्सलियों के विस्तार दलम ने पुलिस की टेंशन बढ़ा दी है.

  • Share this:
मध्यप्रदेश में कुछ सालों तक खामोश लाल आतंक ने फिर से फन फैलाना शुरू कर दिया है. नक्सलियों के विस्तार दलम ने पुलिस की टेंशन बढ़ा दी है. बालाघाट को टारगेट करते हुए नक्सली प्रदेशभर में लाल आतंक का खौफ पैदा करना चाहते हैं. नक्सली छोटी-छोटी घटनाओं के साथ छत्तीसगढ़ जैसी बड़ी घटनाओं को अंजाम देने की फिराक में हैं.

चारों तरफ पहाड़ों और घने जंगलों से घिरे मध्यप्रदेश के बालाघाट की प्राकृतिक धरोहर का फायदा उठाकर नक्सली एमपी में अपना वर्चस्व कायम करना चाहते हैं. एक बार फिर नक्सलियों के विस्तार दलम ने पुलिस की टेंशन बढ़ा दी है. दलम में 250 सदस्य हैं, जो बालाघाट में सक्रिय हैं.

कुछ महीने पहले छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले में पुलिस ने ऑपरेशन प्रहार के तहत मुठभेड़ में दो नक्सलियों को मार गिराया था. ये मुठभेड़ जिले के गंडई थाना क्षेत्र के अंतर्गत सुकतरा गांव के जंगल में हुई थी. पुलिस को मारे गए नक्सलियों के पास से कुछ ऐसे सबूत मिले हैं, जो नक्सलियों के एमपी की सीमावर्ती क्षेत्रों में नेटवर्क को मजबूत करने की तरफ इशारा कर रहे थे. छत्तीसगढ़ पुलिस ने एमपी पुलिस के साथ जानकारी को साझा भी किया है. सीमावर्ती क्षेत्रों में नक्सलियों के मूवमेंट होने के इनपुट के बाद से पुलिस ने पहले से ज्यादा सुरक्षा बढ़ा दी है.



मप्र में घटनाओं, गतिविधियों और भौगोलिक दृष्टि से शासन ने 8 जिलों को नक्सल प्रभावित माना है. इनमें बालाघाट, सीधी, सिंगरौली, मंडला, डिंडौरी, शहडोल, अनूपपुर और उमरिया शामिल हैं. इनमें बालाघाट के बाद सिंगरौली ही सर्वाधिक नक्सल प्रभावित माना गया है. हालांकि, केन्द्र सरकार की लिस्ट में केवल बालाघाट को ही नक्सल प्रभावित जिले का दर्जा दिया है. महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे इलाकों में सक्रिय मलाजखंड, दलम, तांडा दलम के बाद अब मध्यप्रदेश के बालाघाट में विस्तार दमल का मूवमेंट लगातार बढ़ रहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बालाघाट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2017, 9:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading