बीमार हुए भगवान जगन्नाथ स्वामी, नगर वैद्य आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से कर रहे हैं इलाज
Rewa News in Hindi

बीमार हुए भगवान जगन्नाथ स्वामी, नगर वैद्य आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से कर रहे हैं इलाज
रीवा-बीमार हुए भगवान जगन्नाथ स्वामी, नगर वैद्य कर रहे हैं इलाज

उड़ीसा (odisha) के पुरी में स्थापित जगन्नाथ मंदिर (jagnnath Temple) की मान्यता के अनुसार जगन्नाथ स्वामी हर साल बीमार हो जाते हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
अर्पित पांडेय

रीवा. क्या आपने कभी सुना है कि भगवान बीमार होते हैं. अगर आपका जवाब है नहीं तो हम आपको बता दें रीवा (REWA) के लक्ष्मण बाग संस्थान में स्थापित भगवान जगन्नाथ स्वामी (Jagannath Swami) बीमार हो गए हैं. उनका रीवा (REWA) के नगर वैद्य से इलाज कराया जा रहा है. वैद्य का कहना है वो 15 दिन में ठीक हो जाएंगे. उसके बाद स्वस्थ होकर भगवान नगर भ्रमण के लिए निकलेंगे.उस दिन बाकायदा शोभायात्रा निकाली जाएगी.

पूर्णिमा पर बीमार, अमावस्या पर स्वस्थ होंगे
यह पहली बार नहीं है यह तो हर साल की परंपरा है कि भगवान जगन्नाथ स्वामी गर्मी में बीमार हो जाते हैं और फिर उनका इलाज किया जाता है.दरअसल हिंदू मान्यता के अनुसार शहर के लक्ष्मण बाग मंदिर में स्थापित भगवान जगन्नाथ स्वामी प्रत्येक वर्ष की भांति अब इस वर्ष भी जेष्ठ मास की पूर्णिमा के दिन से बीमार हो गए हैं. महा स्नान के बाद बीमार हुए भगवान जगन्नाथ स्वामी का शहर के वरिष्ठ वैद्य आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से इलाज कर रहे हैं. ऐसा हर साल किया जाता है.जेष्ठ मास की पूर्णिमा से लगातार 15 दिन तक बीमार रहने वाले वाले भगवान जगन्नाथ स्वामी आषाण मास की अमावस्या के दिन स्वस्थ्य होंगे.



पुरी की परंपरा


उस दिन बाजे गाजे के साथ भगवान जगन्नाथ स्वामी की नगर भर में यात्रा निकाली जाएगी. उड़ीसा के पुरी में स्थापित जगन्नाथ मंदिर की मान्यता के अनुसार जगन्नाथ स्वामी हर साल बीमार हो जाते हैं. फिर इनका इलाज कराया जाता है और इलाज उपरांत लोगों को आशीर्वाद देने के लिए भगवान की शोभायात्रा निकाली जाती है. मंदिर के पुजारी का कहना है यह परंपरा तकरीबन 150 वर्षो से चली आ रही है. जिसका पालन अब भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

MP उपचुनाव की चर्चाओं के बीच सिंधिया के टि्वटर प्रोफाइल पर क्यों छिड़ी है बहस?

वॉशिंगटन पोस्ट ने शेयर की जबलपुर की ये तस्वीर, अब दुनिया भर में है इसकी चर्चा
First published: June 6, 2020, 11:38 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading