अपना शहर चुनें

States

यादें: एमपी की बेटी थीं कृष्णा कपूर, SP के बंगले पर राजकपूर संग लिए थे सात फेरे

राज कपूर और कृष्णा राज कपूर.
राज कपूर और कृष्णा राज कपूर.

राजकपूर की बारात रीवा आई थी. ब्याह उसी सरकारी बंगले में हुआ जो आजकल पुलिस अधीक्षक का बंगला है. बाराती रॉयल मेंशन (स्वागत भवन ) में रूके थे

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2018, 2:16 PM IST
  • Share this:
बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर की पत्नी कृष्णा राज कपूर का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है. वे पिछले काफी समय से बीमार थीं और उन्हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था. जिसके बाद सोमवार (1अक्टूबर) की सुबह उनका निधन हो गया. कृष्णा राज कपूर रीवा से थीं, उनके पिता रीवा के आईजी थे. शोमैन राजकपूर की बारात भी वहीं गई थी.

दरअसल, रीवा के कलाप्रेमियों को उस दौर के रंगमच से रूबरू कराने के लिए पृथ्वीराज कपूर की नाटक कंपनी इस शहर में पहुंची थी. उनके साथ दोनों बेटे राजकपूर और शम्मी कपूर भी थे. शम्मी उस समय 15 साल के और राजकपूर 20 साल के. (इसे पढ़ें- पत्नी कृष्णा के पैर दबाते थे राज कपूर, बेटी ने बताया कैसा था 'मां-पापा' का रिश्ता)

पृथ्वीराज कपूर की यह रंगमंचीय यात्रा, कपूर खानदान से रीवा का रिश्ता प्रगाढ़ कर गई. उस वक्त करतार सिंह रीवा के आईजी थे. पृथ्वीराज कपूर उनके अतिथि बन गए. मेहमाननवाजी से शुरू हुआ पहचान का सिलसिला आगे चलकर रिश्ते में बदल गया. करतारनाथ सिंह की बेटी कृष्णा का राजकपूर से ब्याह तय हुआ.



इसके बाद राजकपूर की बारात रीवा आई थी. ब्याह उसी सरकारी बंगले में हुआ जो आजकल पुलिस अधीक्षक का बंगला है. बाराती रॉयल मेंशन (स्वागत भवन ) में रूके थे. इस तरह रीवा का रिश्ता बॉलीवुड़ के उस महान परिवार से जुड़ गया, जिसकी हर पीढ़ी बड़े परदे पर धूम मचा रही है.
बहुत कम लोगों को जानकारी है कि राजकपूर और कृष्णा कपूर ने अपनी बेटी का नाम रीवा से प्रभावित होकर 'रीमा' रखा था. माना जाता है कि इस शहर की स्मृतियों को संजोए रखने के लिए बेटी को यह नाम दिया गया था.

कृष्णा मल्होत्रा के भाई ख्याति प्राप्त कलाकार प्रेमनाथ, राजेन्द्र नाथ मल्होत्रा थे. इन कलाकारों और रीवा से राजकपूर के साथ ही उनके छोटे भाई शम्मी कपूर का आत्मीय रिश्ता जुड़ गया था. शम्मी कपूर ने तैराकी और घुड़सवारी रीवा में ही सीखी थी. बाद में कृष्णा के दोनों भाई भी फिल्मों में आए और अपने अभिनय से फ़िल्मी दुनिया में खूब प्रसिद्धि अर्जित की.

ये पढ़ें- किताब में दावा- राज कपूर की बेटी से राजीव की शादी कराना चाहती थीं इंदिरा गांधी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज