होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Dog News: कुत्तों पर पार्वो वायरस का अटैक...रोजाना हो रही 25-30 की मौत, पेट डॉग्स को जरूर लगवाएं ये टीका

Dog News: कुत्तों पर पार्वो वायरस का अटैक...रोजाना हो रही 25-30 की मौत, पेट डॉग्स को जरूर लगवाएं ये टीका

X
कुत्तों

कुत्तों में वायरस का अटैक रोजाना 25 से 30 कुत्तों की हो रही मौत

Rewa News: एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. इन दिनों कुत्तों में पार्वो वायरस का खतरनाक प्रभाव देखा जा रहा है. इस ब ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: आशुतोष तिवारी

रीवा: जिस तरह से पूरी दुनिया में इंसानों ने कोरोना नाम के अदृश्य वायरस से जंग लड़ी थी, ठीक उसी तरह कुत्तों में एक गंभीर बीमारी फैली हुई है. कुत्ते पर पार्वो नाम के वायरस ने अटैक किया है. कुत्तों की इस बीमारी के मामले में एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि जिले भर 25 से 30 कुत्तों की रोजाना मौत हो रही है.

पशु चिकित्सक डॉ. प्रतीक मिश्रा का कहना है की पार्वो वायरस का प्रभाव कुत्तों में तेजी से बढ़ रहा है. उनका उपचार भी लगातार किया जा रहा है. लेकिन रोजाना बीमार कुत्तों की संख्या बढ़ती जा रही है. दो दर्जन आवारा सहित पालतू जानवरों की मौत रोजाना शहरी क्षेत्र में ही हो रही है. वैक्सीनेशन से उपचार संभव है, इसलिए समय पर अपने पालतू जानवरों का टीकाकरण जरूर करवाएं.

डॉक्टर ने बताया कि इस वायरस का असर जर्मन शेफर्ड ब्रीड पर ज्यादा दिख रहा है. वहीं, अवारा कुत्ते भी इस बीमारी से बुरी तरह पीड़ित हैं. शहर में रोजाना औसतन 25 से 30 कुत्तों की मौत हो रही है. मौसम बदलने से पालतू कुत्ते पार्वो वायरस की चपेट में ज्यादा आ रहे हैं. बताया कि इस बीमारी के कारण कुत्तों की आंत में संक्रमण हो जाता है.

व्यवहार में आ जाता है बदलाव
पशु चिकित्सक ने बताया कि समय पर इलाज नहीं मिलने से इस वायरस से पीड़ित कुत्तों को खून की उल्टी भी शुरू हो जाती है. पशु अस्पताल चाहे शासकीय हो या प्राइवेट क्लीनिक में पार्वो वायरस से पीड़ित कुत्ते रोजाना पहुंच रहे हैं. वायरस से पीड़ित कुत्ते के व्यवहार में अचानक बदलाव भी आ जाता है. यही कारण है कि इस वायरस से बचाव के लिए डॉक्टर टीकाकरण की सलाह दे रहे हैं.

Tags: Dogs, Mp news, Rewa News

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें