• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Rewa : MP के एकमात्र सैनिक स्कूल के गेट लड़कियों के लिए खुले, पहली बार 12 छात्राओं का एडमिशन

Rewa : MP के एकमात्र सैनिक स्कूल के गेट लड़कियों के लिए खुले, पहली बार 12 छात्राओं का एडमिशन

सैनिक स्कूल रीवा में अभी तक सिर्फ लड़कों को एडमिशन मिलता था.

सैनिक स्कूल रीवा में अभी तक सिर्फ लड़कों को एडमिशन मिलता था.

Rewa : रीवा के इस सैनिक स्कूल (Sainik School Rewa ) में अब तक छात्राओं का प्रवेश वर्जित था. इस नए सत्र में सरकार ने नई गाइड लाइन बनाई है. जिसके तहत अब बालिकाओं को प्रवेश दिया जा रहा है.

  • Share this:
रीवा. मध्य प्रदेश का रीवा में स्थित एकमात्र सैनिक स्कूल (Sainik School Rewa ) अब नया इतिहास लिख रहा है. उसने बालिका शिक्षा में भी कदम रख दिया है. इस स्कूल में अब लड़कियों (Girls) को भी प्रवेश दिया जा रहा है. इसकी शुरुआत आज से हो गयी जब पहले बैच में 12 छात्राओं को प्रवेश दिया गया.

मध्य प्रदेश के एकमात्र सैनिक स्कूल रीवा के गेट अब छात्राओं के लिए भी खुल गए हैं. यहां अभी तक सिर्फ लड़कों को प्रवेश मिलता था. ये बॉयज स्कूल था. लेकिन अब इसमें बालिकाओं को भी प्रवेश मिलने लगा है. चालू सत्र वर्ष 2021- 22 के सत्र में पहली बार रीवा के सैनिक स्कूल में 12 छात्रों को एडमिशन दिया गया है. इसके लिए विद्यालय प्रबंधन ने स्कूल के अंदर बालिका छात्रावास बनाया है. इसका आज प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने फीता काटकर उद्घाटन किया. 

नया हॉस्टल
भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त मध्य प्रदेश के रीवा में स्थित एकमात्र सैनिक स्कूल में ये पहला मौका है जब यहां से छात्राएं भी पढ़कर निकलेंगी. वर्ष 2021-22 के सत्र में पहली बार विद्यालय में 12 छात्राओं को एडमिशन दिया गया है. प्रवेश उपरांत विद्यालय के भीतर छात्राओं के रहने के लिए छात्रावास की व्यवस्था की गई है. इसके लिए नया भवन बनाया गया है. रीवा के इस सैनिक स्कूल में अब तक छात्राओं का प्रवेश वर्जित था. इस नए सत्र में सरकार ने नई गाइड लाइन बनाई है. जिसके तहत अब बालिकाओं को प्रवेश दिया जा रहा है.

प्रतिष्ठित सैनिक स्कूल
सैनिक स्कूल से निकले हुए छात्रों का बिना किसी परेशानी के साथ भारतीय सेना में चयन होता है और वह बड़े पदों को सुशोभित करते हैं.यहां से निकले छात्र दुनिया भर में बड़े पदों पर हैं. सैनिक विद्यालय में एडमिशन के लिए लंबी कतार लगती है.यहां सीमित सीट होने के कारण प्रवेश मुश्किल से मिलता है. अब सरकार द्वारा लाए गए नए नियम के बाद इससे लड़कियों को भी लाभ मिल सकेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज