Home /News /madhya-pradesh /

इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने बनाई 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार, 30 रुपये में चलेगी 185 KM, जानिए खासियत

इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने बनाई 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार, 30 रुपये में चलेगी 185 KM, जानिए खासियत

मध्य प्रदेश के इंजीनियरिंग स्टूडेंट हिमांशु पटेल ने ई-कार बनाई है. उन्हें पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम और पर्यावरण की असुरक्षा परेशान करती है.

मध्य प्रदेश के इंजीनियरिंग स्टूडेंट हिमांशु पटेल ने ई-कार बनाई है. उन्हें पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम और पर्यावरण की असुरक्षा परेशान करती है.

Madhya Pradesh Sagar News: रोज-रोज बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों और पर्यावरण को हो रहे नुकसान ने एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट को इनोवेशन करने की प्रेरणा दी. मध्य प्रदेश के सागर के रहने वाले हिमांशु भाई पटेल ने एक ऐसी ई-कार बनाई है जो न केवल तेल बचाएगी, बल्कि पर्यावरण को भी सुरक्षित रहेगी. ये कार 185 किमी का सफर महज 30 रुपये में तय करती है. हिमांशु का कहना है कि इस कार में वो सबकुछ है जो आज की मॉडर्न इलेक्ट्रिक गाड़ियों में होता है. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये करीब 4 घंटे में पूरी चार्ज हो सकती है. इसके बाद जब गाड़ी चलने लगेगी तो यह अपने आप चार्ज होती जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

सागर. मध्य प्रदेश के सागर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने ‘Four Wheeler of future’ का एक नमूना पेश किया है. उसने एक अनोखी इलेक्ट्रिक कार बनाई है. इस 5-सीटर कार को विंटेज लुक दिया गया है. इस गाड़ी की खासियत है कि ये महज 30 रुपये में 185 किमी तक चलेगी. इसकी बैटरी करीब 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी. इस कार को बनाने के लिए स्टूडेंट ने 2 लाख रुपये खर्च किए. अगर इस स्टूडेंट का फॉर्मूला ऑटोमोबाइल कंपनियों को जंच गया तो इलेक्ट्रिक गाड़ियों का बाजार बदल जाएगा.

ये कमाल किया है मकरोनिया के रहने वाले इंजीनियरिंग स्टूडेंट हिमांशु भाई पटेल ने. हिमांशु फिलहाल गुजरात के गांधीनगर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं. उनका कहना है कि एक तरफ पेट्रोल-डीजल के दाम बेतहाशा बढ़ रहे हैं, दूसरी ओर पर्यावरण को भी जबरदस्त नुकसान हो रहा है. यही सोचकर ये गाड़ी बनाई है. उन्होंने बताया कि इस जीप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि उसके चलने के साथ-साथ बैटरी भी अपने आप चार्ज होती जाएगी. ये गाड़ी एक बार चार्ज होने के बाद 185 किलोमीटर तक चलेगी. इस चार्जिंग का खर्च महज 30 रुपये है.

इसमें वो सबकुछ जो मॉडर्न गाड़ियों में

हिमांशु भाई पटेल ने बताया कि इस कार को मॉडर्न गाड़ियों की तरह ही बनाया गया है. दूसरी गाड़ियों की तरह ये कार भी रिमोट से चलती है. इसका स्पीडो मीटर स्पीड के साथ-साथ बैटरी पावर को भी दिखाता है. इसे तीन-चार घंटे में चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर लगाया गया है. ये कार 50 किमी का सफर 1 घंटे में तय करती है. इसमें रिवर्स मोड के लिए अलग से बटन लगाया गया है. कार को चोरी होने से बचाने के लिए वॉर्निंग अलार्म भी लगाया गया है. इसके अलावा इसमें एमसीबी बॉक्स की भी व्यवस्था की गई है, ताकि कोई फॉल्ट आने पर तुरंत पता चल जाए. हिमांशु ने इस कार में सीट के नीचे बैटरी और बोनट के नीचे स्टैपनी लगाई है. इसमें अन्य कार की तरह आगे लगने वाले मिरर को फोल्डिंग बनाया गया है. इसे खोला और बंद किया जा सकता है.

Tags: Electric Car, Mp news, Sagar news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर