Home /News /madhya-pradesh /

सागर में मिलावटी खाद बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा, कारोबारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

सागर में मिलावटी खाद बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा, कारोबारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

सागर में मिलावटी खाद बनाने वाली फैक्ट्री के संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई.

सागर में मिलावटी खाद बनाने वाली फैक्ट्री के संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मिलावटी खाद बनाने (Adulteration in Fertilizer) और इसका कारोबार करने वालों के खिलाफ चल रहे सरकार के अभियान के तहत सागर (Sagar) जिले में एक कारोबारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

भोपाल/सागर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी करने वालों के खिलाफ अभियान के बाद अब कृषि विभाग (Agriculture Department) भी इसी राह पर चल पड़ा है. कृषि मंत्री सचिन यादव (Sachin Yadav) ने प्रदेश में नकली खाद बनाने (Adulteration in Fertilizer) और उसका कारोबार करने वालों पर नकेल कसने के लिए 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान शुरू किया है. इसके तहत प्रदेशभर में नकली खाद यानी मिलावटी खाद को लेकर विभाग का सघन चेकिंग अभियान चल रहा है. कृषि विभाग की टीम खाद बनाने वाली फैक्ट्रियों (Fertilizer factory) पर छापा मारकर खाद की जांच कर रही है. इसी क्रम में सागर (Sagar) जिले में मिलावटी खाद बनाने वाली एक फैक्ट्री के खिलाफ विभागीय टीम ने छापा मारा. टीम ने फैक्ट्री के संचालक के खिलाफ मिलावटी खाद बनाने को लेकर एफआईआर दर्ज कराई है.

खाद के साथ बीज और दवाओं की भी जांच
मिलावटी खाद बनाने वालों के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत खाद और उर्वरक में मिलावट करने वालों को बख्शा नहीं जा रहा है. कृषि मंत्री की अगुवाई में चल रहे इस अभियान के तहत कृषि विभाग के अधिकारी खाद के अलावा बीजों और पौधा संरक्षण दवाओं की भी जांच कर रहे हैं. इसी क्रम में विभाग को सागर जिले में कीटनाशक औषधि फैक्ट्री में मिलावटी खाद बनाने की शिकायत मिली थी. शनिवार को विभाग ने इस फैक्ट्री में छापा मारा. पता चला कि फैक्ट्री में बिना लाइसेंस के खाद बनाई जा रही थी. विभागीय टीम ने वहां से मिलावटी खाद के सैंपल लेने के बाद 192 बोरी खाद बरामद की. यही नहीं, फैक्ट्री के स्टोर से 500 और बोरियां भी जब्त की गईं.

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री सचिन यादव ने मिलावटी खाद बनाने वालों पर सख्त कार्रवाई के संकेत दिए हैं.


मिलावटी खाद बनाने पर एफआईआर दर्ज
मिलावटी खाद के खिलाफ धरपकड़ अभियान के तहत राज्य में पहली कार्रवाई सागर जिले में की गई है. सागर में विभागीय टीम ने मिलावटी खाद को लेकर अवैध उर्वरक निर्माण भंडारण विक्रय पर फर्म के खिलाफ एफआईआर की. साथ ही अवैध उर्वरक बनाने, भंडारण और विक्रय के लिए फर्म के प्रोपराइटर असरफ हुसैन पर उर्वरक अधिनियम के तहत बहेरिया थाने में एफआईआर दर्ज कराई. कार्रवाई के बाद कृषि मंत्री सचिन यादव ने कहा कि मिलावटी खाद बनाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस तरह की गतिविधि पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें -

सागर की पहली किन्‍नर महापौर कमला बुआ का निधन, शिवराज ने जताया दुख

मध्‍य प्रदेश में धड़ल्ले से हो रहा है अवैध खनन, विभाग ने जब्‍त किए 5 डंपर

Tags: Bhopal news, Madhya pradesh news, Sagar news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर