MP बोर्ड रिजल्ट: चौकीदार पिता का बेटा बना टॉपर, मां भी करती हैं मजदूरी

आयुष्मान ताम्रकार के पिता विमल ताम्रकार एक मैरिज गार्डन में चौकीदार हैं और माता बरखा मजदूरी करती हैं.

News18 Madhya Pradesh
Updated: May 15, 2019, 8:48 PM IST
MP बोर्ड रिजल्ट: चौकीदार पिता का बेटा बना टॉपर, मां भी करती हैं मजदूरी
मां और बहन के साथ आयुष्मान ताम्रकार
News18 Madhya Pradesh
Updated: May 15, 2019, 8:48 PM IST
गरीबी में पढ़ना-लिखना कठिन तो है ही, उसमें भी यदि बड़ी सफलता मिल जाए तो बात ही अलग है. यह कहानी मध्‍य प्रदेश में कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले आयुष्मान ताम्रकार की है. उनके पिता विमल ताम्रकार एक मैरिज गार्डन में चौकीदार हैं और माता बरखा मजदूरी करती हैं. जब आयुष्मान के टॉपर बनने की खबर मिली तो उस वक्‍त भी पिता चौकीदारी कर रहे थे.

दरअसल, मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बुधवार (15 मई) को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया. 10वीं में गगन दीक्षित और आयुष्मान ताम्रकार ने 499 अंकों (99.8%) के साथ टॉप किया है. दूसरे नंबर पर 497 अंकों के साथ दीपेंद्र कुमार अहिरवार हैं. 496 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर 6 छात्र हैं.


MP Board Result 2019

MP Board Result 2019



सागर के मोहननगर वार्ड की तंग गलियों में रहने वाले विमल ताम्रकार कच्चे पक्के मकान में रहते हैं. आर्थिक रूप से कमजोर विमल कभी मजदूरी तो कभी चौकीदारी करके अपना गुजारा करते हैं. अपने चार बेटे-बेटियों को पढ़ाना कठिन था, तो सभी कछ न कुछ  काम  करके  पढ़ाई लिखाई का खर्चा निकाल लेते हैं. आयुष्मान की जुड़वां बहन आयुषी को भी दसवीं में 92 फीसदी नम्बर मिले हैं.

MP Board Result 2019,: मिलिए इन सिकंदरों से जो रहे सबसे आगे

उनकी मां बरखा बताती हैं कि आगे की पढ़ाई कैसे होगी बड़ा कठिन है. घर खर्च बड़ी मुश्किल में चलता है. आयुष्मान भी कामकाज करता है. दूसरों की दुकान पर बैठकर अपना खर्च निकालता था, बेटे को इंजीनियर बनाना चाहती हैं. आयुष्मान अपनी पढ़ाई का श्रेय गुरुजनों और माता पिता को देते हैं.

बता दें कि दसवीं के नियमित परीक्षार्थियों में 63.69% छात्राएं जबकि 59.11% छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. जबकि दूसरी ओर 12वीं के नियमित परीक्षार्थियों में 76.31% छात्राएं और 68.94% छात्र पास हुए हैं. दसवीं की टॉपर लिस्ट में तीसरे स्थान पर 9 छात्र हैं. और इनमें से 5 सागर जिले से हैं.

यह पढ़ें- एमपी बोर्ड: मोबाइल से दूर रहे गगन दीक्षित, ऐसे बने टॉपर
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार