लाइव टीवी

सागर के नायब तहसीलदार रजत सोनी को राष्ट्रीय दिव्यांगता पुरस्कार, उपराष्ट्रपति ने किया सम्मानित

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 3, 2019, 7:08 PM IST
सागर के नायब तहसीलदार रजत सोनी को राष्ट्रीय दिव्यांगता पुरस्कार, उपराष्ट्रपति ने किया सम्मानित
सागर के रजत सोनी को उत्कृष्ट दिव्यांग कर्मचारी की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया है

विश्व दिव्यांगता दिवस (World disability day) पर मध्य प्रदेश के एकमात्र दिव्यांग नायब तहसीलदार रजत सोनी राष्ट्रीय दिव्यांगता पुरस्कार से सम्मानित किए गए हैं. दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति एम वैकेंया नायडू (M Venkaiya Naidu) ने उन्हें पुरस्कृत किया है. रजत ने साल 2018 में एमपी-पीएससी में सफलता हासिल की थी.

  • Share this:
सागर. रजत सोनी को बचपन में पोलियो (Polio) हो गया था. ठीक से ना चल पाने के बावजूद रजत ने अफसर बनने का सपना संजोया था. उन्होंने कभी भी दिव्यांगता को अपने आत्मविश्वास के सामने नहीं आने दिया. रजट ने रजत ने दिव्यांग होने के बाद भी सामान्य विद्यार्थियों के साथ ही पढ़ाई की. इसी बीच उनके साथ एक बड़ा हादसा पेश आया. एक हादसे में उनकी आंखों की रौशनी चली गई.

आंखों की रौशनी जाने के बाद भी हासिल की सफलता
इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते समय एक दिन अचानक दीवार से टकराने के बाद रजत की आंखों की रोशनी चली गई. इसके बाद बहन दीपमाला सोनी रजत की आंखों की रोशनी बनी. उन्होंने रजत को पहले इंजीनियर बनाया इसके बाद एमपी पीएससी की तैयारी करवाई. तैयारी के लिए बहन सारी किताबें रजत को बोलकर ही सुनाती थी. तैयारी के दौरान रजत ने पॉलीटेक्निक कॉलेज में लैब टेक्नीशियन की नौकरी भी की. इसी बीच पीएससी की परीक्षा भी देते रहे.

देश भर से चुने गए 14 दिव्यांग 

दो बार असफल होने के बाद रजत सोनी को साल 2018 में आखिरकार पीएससी में सफलता मिली और रजत सोनी बहन की मेहनत को साकार कर नायब तहसीलदार बने. राष्ट्रीय दिव्यांगता पुरस्कार के लिए देशभर से केवल 14 दिव्यांगों को चुना गया है, जिसमें मध्य प्रदेश से केवल एक ही दिव्यांग रजत सोनी को चुना गया था. रजत सोनी को उत्कृष्ट दिव्यांग कर्मचारी की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया है.

ये भी पढ़ें -
BJP ने चुनावों के लिए नियुक्त किए पर्यवेक्षक, प्रदेश अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल हैं ये नाम PHOTOS : अग्निकुंड में दहकते अंगारों पर फिर चले श्रद्धालु

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सागर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 7:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर