लाइव टीवी

सागर की पहली किन्‍नर महापौर कमला बुआ का निधन, शिवराज ने जताया दुख

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 14, 2019, 10:12 PM IST
सागर की पहली किन्‍नर महापौर कमला बुआ का निधन, शिवराज ने जताया दुख
2009 के चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी किन्नर कमला बुआ को जनता ने सौंपी थी सागर की चाबी.

मध्य प्रदेश के सागर जिले (Sagar District) की जनता ने किन्‍नर कमला बुआ (Kamla Bua) को 2009 में महापौर की चाबी सौंपी थी. वह सागर की पहली किन्‍नर महापौर बनीं थीं. 65 साल की कमला बुआ का आज निधन हो गया.

  • Share this:
भोपाल/सागर. जब एक समुदाय अपनी पहचान के लिए लड़ रहा था, तब अपने समुदाय के साथ ही स्वयं के वजूद की लड़ाई एक किन्नर (Kinnar) ने लड़ी. खास बात ये है कि उन्‍होंने ना सिर्फ अपने समुदाय बल्कि खुद की भी अलग पहचान बनाई. मध्य प्रदेश के सागर जिले (Sagar District) की किन्‍नर कमला बुआ (Kamla Bua) ने राजनीति की चौखट पर कदम रखते हुए 2009 में महापौर बनने का गौरव हासिल किया था. वह सागर नगर निगम की पहली महिला किन्नर महापौर (Mayor) बनी थीं और आज उन्‍होंने अपनी अंतिम सांस ली. कमला बुआ की उम्र 65 थी.

कमला बुआ का लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन
2009 में सागर की महापौर बनीं किन्नर कमला बुआ का आज लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह मोटोपे से परेशान थीं और इलाज के बाद इंफेक्शन की शिकायत के बाद सागर के निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. जबकि आज कमला बुआ का 65 साल की उम्र में निधन हो गया.

निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर बुआ ने लड़ा था चुनाव

साल 2009 में दिसंबर के महीने में मध्य प्रदेश के सागर जिले में नगर निगम चुनाव होना था. नगर निगम चुनाव में महापौर का पद अनुसूचित जाति की महिला वर्ग के लिए आरक्षित था. चुनाव में किन्नर समुदाय से कमला बुआ भी चुनाव मैदान में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपनी किस्मत आजमा रही थीं. वह निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चाबी से चुनाव चिन्‍ह पर लड़ रही थीं और कमला बुआ ने नामांकन पत्र में खुद को कोरी अनुसूचित जाति और खुद को स्त्री बताया था. चुनाव में उन्‍हें करीब 65 हजार वोट मिले और उन्‍होंने भाजपा प्रत्याशी सुमन अहिरवार को करीब 40 हजार वोटों के अंतर से शिकस्त दी थी. हालांकि चुनाव जीतने के बाद किन्नर कमला बुआ ने भाजपा की सदस्यता ले ली थी. चुनाव प्रक्रिया को भाजपा उम्मीदवार सुमन अहिरवार ने चुनौती दी थी और दो साल बाद सागर जिला अदालत ने उनका निर्वाचन खत्‍म कर दिया गया था. इसके अलावा वह सागर अधिकार मंच की उपाध्यक्ष भी रहीं.

Kamla Bua, कमला बुआ, Shivraj Singh Chauhan, शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह ने जताया दुखपूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सागर की पूर्व महापौर किन्नर कमला बुआ के निधन पर शोक जताया है. उन्‍होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दे. शोकाकुल परिवार को गहन दुख सहन करने की शक्ति दे. पूर्व महापौर किन्नर कमला बुआ को विनम्र श्रद्धांजलि.

ये भी पढ़ें-

इस वजह से शिवराज के धाकड़ मंत्री जयभान सिंह पवैया को मिली थी हार, ऐसे हुआ खुलासा
कमलनाथ के मंत्री ने नेहरू के बहाने विरोधियों पर साधा निशाना, बोले-कुछ लोग अपनी नाकामी छिपाने के लिए देते हैं विवादित बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सागर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 10:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर