लाइव टीवी

भोपाल: सुल्तानाबाद में खुला संजीवनी आदर्श क्लीनिक, 68 तरह की जांच की व्यवस्था
Bhopal News in Hindi

Pooja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 18, 2020, 6:23 PM IST
भोपाल: सुल्तानाबाद में खुला संजीवनी आदर्श क्लीनिक, 68 तरह की जांच की व्यवस्था
मंत्री पीसी शर्मा के क्षेत्र में खुले इस क्लीनिक में 68 तरह की जांच की व्यवस्था है

जनता को मेडिकल सुविधाएं देने के लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) लगातार काम कर रहा है. इसी क्रम में आज भोपाल में तीसरे संजीवनी क्लीनिक (Sanjeevni Clinic) की शुरूआत की गई. सुल्तानाबाद के वार्ड क्रमांक 27 में नया बसेरा में ये आदर्श क्लीनिक खोला गया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के भोपाल (Bhopal) ज़िले के सुल्तानाबाद में खोला गया ये क्लीनिक सुविधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले को लेकर अब तक का पहला आदर्श क्लीनिक बताया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग जल्द ही यहां डेंटल सुविधा देने की भी प्लानिंग कर रहा है. इस संजीवनी में 68 तरह की जांच हो सकेगी साथ ही 120 अलग-अलग किस्म की दवाईयां भी उपलब्ध होंगी. संजीवनी आदर्श क्लीनिक (Sanjeevni Adarsh Clinic) का उद्घाटन शनिवार को मंत्री पीसी शर्मा (PC Sharma) ने किया.

डेंटल डिपार्टमेंट खोलने की तैयारी में सरकार
सुल्तानाबाद के वार्ड क्रमांक 27 में नया बसेरा में ये आदर्श क्लीनिक खोला गया है, जो अब तक का आदर्श क्लीनिक माना जा रहा है. बाकी मध्य प्रदेश में खुले अन्य क्लीनिकों की तुलना में ये क्लीनिक सभी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए बेहतर सेंटर बनाया गया है. इस क्लीनिक में जल्द ही डेंटल चिकित्सा देने के लिए भी सरकार की प्लानिंग चल रही है.

News - स्लम इलाके में ये क्लीनिक इसलिए खोला गया है ताकि लोग अपने स्वास्थ्य का धअयान रख सकें
स्लम इलाके में ये क्लीनिक इसलिए खोला गया है ताकि लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकें


प्रशिक्षित डॉक्टर और स्टाफ
इस संजीवनी क्लीनिक में नियुक्त किए गए सभी स्टॉफ भी सरकारी प्रशिक्षण प्राप्त हैं. प्रदेश में खोले जा रहे तमाम संजीवनी क्लीनिक में सरकार ने इस बात का खास ख्याल रखा है की प्रदेश की जनता का उपचार कोई झोलाछाप डॉक्टर ना करे बल्कि हाइली क्वालिफाइड डॉक्टर ही करें.

स्लम इलाके में खोला गया क्लीनिक प्रदेश में खुले इस पहले आदर्श संजीवनी क्लीनिक में बीपी, शुगर, सर्दी खांसी, बुखार समेत अधिकांश मर्ज की दवाएं मिल सकेंगी. क्लीनिक में 120 तरह की दवाईयां मुहैया कराई गई हैं ताकि जनता को स्वास्थ्य का अधिकार मिल सके. इसके साथ ही यहां 68 तरह की जांच की भी व्यवस्था की गई है. ये क्लीनिक स्लम बस्ती में इसीलिए खोला गया है ताकि बिमारियों के प्रति यहां के लोगो में जागरूकता आए और सही समय रहते मरीज़ अपना इलाज करा पाए.

ये भी पढ़ें -
BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को संदिग्ध लिफाफा भेजने के मामले में महाराष्ट्र का डॉक्टर गिरफ्तार
मुंह काला करने की धमकी दी तो पुलिस ने NSUI प्रदेश सचिव को पुराने मामले में जेल भेज दिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 5:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर