सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए भोपाल और इंदौर में आज से संजीवनी टेली हेल्थ सेवा शुरू

मरीज को मोबाइल पर ही ई प्रिस्क्रिप्शन भी मिल जाएगा.​ (Demo Pic)

संजीवनी टेली हेल्थ सेवा (Sanjeevani Tele Health Service) मदद से डॉक्‍टर सामान्‍य बीमारियों से जूझ रहे मरीजों की समस्‍या सुनेंगे और उसका समुचित इलाज भी बताएंगे.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. राजधानी भोपाल (Bhopal) और इंदौर (Indore) में कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मरीजों की संख्या प्रदेश में सबसे ज्यादा है. ऐसे में भोपाल और इंदौर के ज्यादातर अस्पतालों में न केवल कोविड-19 के मरीजों को भर्ती किया जा रहा है, बल्कि उनका इलाज भी चल रहा है. ऐसे हालात में सामान्‍य बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को अपना इलाज कराना मुश्किल हो गया है. ऐसे में इन मरीजों की मदद के लिए सरकार ने संजीवनी टेली हेल्थ सेवा शुरू की है, ताकि इस सेवा के जरिए आम लोग सामान्य बीमारियों का सही समय पर इलाज करा सकें.

संजीवनी टेली हेल्थ सेवा में 24 घंटे होगा मरीजों का इलाज
बुधवार से भोपाल और इंदौर में सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए संजीवनी टेली हेल्थ सेवा शुरू की गई है, ताकि आम जन को सामान्य बीमारियां होने पर इलाज मिल सके. संजीवनी टेली हेल्थ सेवा 24 घंटे काम करेंगी. कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तरह ही अब सभी बीमारियों के मरीजों के लिए मध्‍य प्रदेश सरकार ने यह टोल फ्री नंबर जारी किया है. 1800-123-7378 टोल फ्री नंबर पर लोग कॉल कर के डॉक्टर से घर से ही सलाह ले सकते हैं. इस नंबर पर कॉल कर के व्यक्ति को मरीज का नाम, उम्र और बीमारी से संबंधित सारे लक्षण बताने होंगे, जिसके आधार पर डॉक्टर उसे सलाह देंगे. मोबाइल पर दवा का पर्चा बनाकर भी भेजेंगे, जिससे संबंधित बीमारी के मरीज दवा खरीद सकेंगे. संजीवनी सेवा में मेडिसिन, हार्ट स्पेशलिस्ट, शिशु रोग, स्त्री रोग, आर्थोपेडिक, ईएनटी स्पेशलिस्ट भी 24 घंटे मरीजों का इलाज करेंगे.

भोपाल-इंदौर के ज्यादातर अस्पताल में हो रहा कोविड-19 का इलाज
बता दें कि इंदौर में अभी तक कोरोना के 1466 पॉजिटिव केस और भोपाल में 469 कोरोना मरीज हैं. भोपाल और इंदौर के ज्यादातर अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों का इलाज हो रहा है. भोपाल के जेपी और हमीदिया अस्पताल में भी कोरोना के संदिग्ध मरीजों के लक्षण की जांच की जा रही है. कोरोना महामारी के समय में सामान्य बीमारियों के मरीज इलाज के लिए परेशान ना हों, इसीलिए दूसरी बीमारियों के इलाज के लिए संजीवनी टेली हेल्थ सेवा शुरू की गई है. ताकि, भोपाल और इंदौर में  सामान्य बीमारी वाले मरीजों को समय पर इलाज मिल सके.


यह भी पढ़ें: 


यादें: न जाने क्यों बहुत अखर रहा है, इरफान खान का जाना

इंदौरः पहले पुलिसवाले से झगड़ा किया, फिर 21 लोगों में फैलाया COVID-19 संक्रमण

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.