मां की लाश से लिपटा था नवजात, पुलिस वाले ने नाल काटकर बचायी मासूम की जान

कौशल ने देखा कि महिला ने जिस बच्चे को जन्म दिया वो जिंदा है लेकिन नाभी से उसका नाड़ा किसी ने काटा नहीं है

Shivendra Singh Baghel | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 18, 2019, 11:20 AM IST
मां की लाश से लिपटा था नवजात, पुलिस वाले ने नाल काटकर बचायी मासूम की जान
आरक्षक कौशल ने बचायी नवजात की जान
Shivendra Singh Baghel
Shivendra Singh Baghel | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 18, 2019, 11:20 AM IST
सतना में एक ऐसा वाकया हुआ जिसे जिसने भी देखा और सुना उसकी आंखें नम हो गयीं.यहां समय पर इलाज ना मिलने से लेबर पेन में तड़प-तड़प कर एक महिला ने दम तोड़ दिया.लेकिन कोख़ में से बच्चा बाहर आ गया था. वो ज़िंदा था. एक पुलिस वाले ने बच्चे का नाड़ा काटकर उसकी जान बचायी.

मां ने तोड़ा दम
सतना जिले के नागौद कस्वे में ये वाकया हुआ. घर में दीप्ति पांडेय नाम की महिला की डिलेवरी होनी थी.वो घर में अकेली थी, उसी दौरान उसे लेबर पेन शुरू हो गए. दीप्ति को कोई अस्पताल नहीं ले जा सका. उसने वहीं घर में तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया. लेकिन उस बीच बच्चा कोख़ से बाहर आ गया था, वो मृत मां के शरीर से लिपटा पड़ा था.

डायल 100 को सूचना

उसी दौरान किसी पड़ोसी की नज़र दीप्ति पर गयी. उन्होंने फौरन डायल 100 को सूचना दी. डायल 100 की इस गाड़ी पर आरक्षक 684 कौशल कुमार और वाहन चालक राजकुमार तैनात थे. दोनों महज 6 मिनट में घटना स्थल पर पहुंच गए. कौशल ने देखा कि महिला ने जिस बच्चे को जन्म दिया वो जिंदा है लेकिन नाभी से उसका नाड़ा किसी ने काटा नहीं है.  आरक्षक कौशल ने फौरन डॉक्टर को फोन किया. डॉक्टर ने फोन पर जैसा कहा, उसी के मुताबिक कौशल ने फौरन नाड़ा काट कर मृत मां के शरीर से बच्चे को अलग किया और उसे लेकर अस्पताल भागा. बच्चे की जान बच गयी. उसे नागौद से सतना ज़िला अस्पताल शिफ्ट किया गया.police
कौशल को इनाम
पुलिस आरक्षक कौशल और वाहन चालक राजकुमार की तत्परता और मानवता से सब खुश हैं.सतना पुलिस अधीक्षक ने दोनों को तत्काल नगद इनाम देकर उनकी पीठ थपथपाई.
Loading...

ये भी पढ़ें-दिग्विजय सिंह ने PM मोदी से पूछा-अब वो क्या करेंगें?

'बैटकांड' पर BJP विधायक आकाश विजयवर्गीय ने मांगी माफ़ी

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


First published: July 18, 2019, 10:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...