• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • सतना को भी कोरोना ने अपनी चपेट में लिया, बाहर से आए लोगों में फैल रहा है संक्रमण

सतना को भी कोरोना ने अपनी चपेट में लिया, बाहर से आए लोगों में फैल रहा है संक्रमण

एमपी में फंसे केरल और तमिलनाडु के 600 मजदूर (कॉन्सेप्ट इमेज)

एमपी में फंसे केरल और तमिलनाडु के 600 मजदूर (कॉन्सेप्ट इमेज)

सतना (satna) जिले में अब तक जितने भी कोरोना संक्रमित (corona infected) मिले हैं वो सरकार की घर वापसी योजना के लाभार्थी बन कर सतना जिले की सीमा में दाखिल हुए हैं. अमदरा के गौरैया का रहने वाला युवक मुंबई से आया था और रामनगर के बुजुर्ग गुजरात (gujrat) के सूरत से लौटे हैं

  • Share this:
सतना.बड़े शहरों के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण ने धीरे धीरे सतना में भी रफ्तार पकड़ ली है. रोजाना नए मरीज (patients) सामने आ रहे हैं. सतना जिले में दो और नये कोरोना संक्रमित (corona infected) मरीज़ों की पुष्टि हुई है. इन्हें मिलाकर यहां अब तक कोरोना पेशेंट्स की संख्या 24 घंटे में 5 से बढ़ कर 7 हो गई है. इनमे से एक्टिव केसों की संख्या 6 है. जिले के पहले कोरोना पेशेंट की मौत हो चुकी है. ध्यान देने वाली बात ये है कि ये सारे पेशेंट्स स्थानीय लोग नहीं हैं बल्कि लॉक डाउन के कारण बड़े शहरों से लौटे प्रवासी श्रमिक (migrant labours) हैं.

लैब की जांच रिपोर्ट के मुताबिक सतना में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 7 हो गई है. इन दो मरीजों में से एक रामनगर के रैकवारा के रहने वाले 80साल के बुजुर्ग हैं. ये बुज़ुर्ग हाल ही में सूरत से लौटे थे. दूसरा मरीज अमदरा के समीप ग्राम गौरैया का एक युवक है. इन दो मरीजों के नाम संक्रमितों की सूची में जुड़ जाने के बाद अब सतना जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 5 से बढ़ कर 7 हो गई है. एक मरीज हीरालाल सिंह की मौत हो चुकी है. जबकि अमरपाटन और कोटर तहसील के ग्राम घोरकाट निवासी दो – दो मरीज आइसोलेशन में हैं.

मुंबई और सूरत का दंश
सतना जिले में अब तक जितने भी कोरोना संक्रमित मिले हैं वो सरकार की घर वापसी योजना के लाभार्थी बन कर सतना जिले की सीमा में दाखिल हुए हैं. अमदरा के गौरैया का रहने वाला युवक मुंबई से आया था और मैहर के सरला नगर में क्वारन्टीन सेंटर में था. जबकि रामनगर के मसमासी के बुजुर्ग गुजरात के सूरत से लौटे हैं. इनका पता कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के जरिए चला. जिले में कोरोना के कहर से जान गंवाने वाले खम्हरिया निवासी हीरालाल सिंह अहमदाबाद से आये थे जबकि बिरसिंहपुर के समीप ग्राम घोरकाट के रहने वाले नरेंद्र कुशवाहा और उमाशंकर कुशवाहा की ट्रेवल हिस्ट्री मुम्बई से जुड़ी है.

और बढ़ सकते हैं केस
जिले में जिस तरह रोजाना हजारों लोग बस, ट्रेन और अन्य माध्यमों से बड़े शहरों से वापिस यहां अपने घर पहुंच रहे हैं उससे यहां आने वाले दिनों में कोरोना तेजी से फैलने के आसार हैं. सतना शहर ही नहीं गांवों में भी रोजाना बड़ी संख्या में लोग देश – प्रदेश के हॉट स्पॉट से पहुंच रहे हैं. अधिकांश लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है और होम क्वारन्टीन किया जा रहा है. लेकिन उनके फॉलो अप के लिए तयशुदा प्रोटोकॉल का पालन नही हो रहा है. सेम्पलिंग रेंडमली ही चल रही है. खबर है कि नागौद और उंचेहरा के गांवों से भी कुछ संदिग्धों को लाया गया है,हालांकि अभी उनकी जांच रिपोर्ट नही आई है.

ये भी पढ़ें-

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज