प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि ना मिलने से किसान परेशान
Satna News in Hindi

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि ना मिलने से किसान परेशान
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रमाण-पत्र दिखाते किसान

सरकार किसानों के लिए नित नई योजनाएं ला रही है मगर सतना के किसान बेहद परेशान हैं. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वर्ष 2016-17 की धनराशि उनको अब तक नहीं मिली है. किसान बैंकों के चक्कर काट काट थक चुके हैं.

  • Share this:
सरकार किसानों के लिए नित नई योजनाएं ला रही है मगर सतना के किसान बेहद परेशान हैं. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वर्ष 2016-17 की धनराशि उनको अब तक नहीं मिली है. किसान बैंकों के चक्कर काट काट थक चुके हैं. इस साल जिले के किसान सूखा की मार झेल रहे हैं और पिछले साल की बीमा की राशि भी उनको नहीं मिली है. ऐसे में परेशान किसानों का सरकार के खिलाफ गुस्सा बढ़ रहा है.

वर्ष 2016 -17 में सतना जिले के किसानों को फसल बीमा के तहत 33 करोड़ की धनराशि बीमा कंपनी ने स्वीकृत की है. अभी तक मात्र साढ़े ग्यारह करोड़ रुपये जिला प्रशासन को मिले हैं . बाकी की राशि का कुछ अता पता नहीं है. जिला प्रशासन को मिली धनराशि पात्र किसानों के खाते में डालनी है. अधिकांश किसान के खातों में यह धनराशि अब तक नहीं पहुंची है. किसान फसल बीमा का प्रमाण पत्र लिए बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं.
इस संबंध में कृष विभाग के अधिकारियों की माने तो जिले को पांच हजार किसानों को अब तक फसल बीमा का लाभ मिल चुका है. बाकी की स्वीकृत राशि जल्द ही मिलने की बात वह कह रहे हैं, लेकिन कोई निश्चित तारीख नहीं बता रहे हैं.

 



 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading