लाइव टीवी

बारिश से राम की तपोभूमि चित्रकूट डूबी, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

News18 Madhya Pradesh
Updated: October 2, 2019, 8:37 PM IST
बारिश से राम की तपोभूमि चित्रकूट डूबी, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
बारिश की वजह से चित्रकूट में जनजीवन हुआ पस्‍त.

धार्मिक नगरी चित्रकूट (Chitrakoot) में पिछले 12 घंटे से जारी मूसलाधार बारिश से मंदाकनी नदी (Mandakani River) उफान पर है और अपने खतरे के निशान से ऊपर है. आलम ये है कि राम घाट (Ram Ghat) और राघव घाट पूरी तरह से डूब चुके हैं, तो घाट के किनारे दुकानों व घरों में पानी घुसने लगा है.

  • Share this:
सतना. मध्य प्रदेश के सतना जिले (Satna District) में भले ही बाकी इलाके में बारिश का उतना असर देखने को नहीं मिल रहा हो, लेकिन धार्मिक नगरी चित्रकूट (Chitrakoot) में पिछले 12 घंटे से जारी मूसलाधार बारिश से मंदाकनी नदी (Mandakani River) उफान पर है और अपने खतरे के निशान से ऊपर है. आलम ये है कि राम घाट (Ram Ghat) और राघव घाट पूरी तरह से डूब चुके हैं, तो घाट के किनारे दुकानों व घरों में पानी घुसने लगा है. प्रशासन के अलर्ट के बाद लोगों ने घर खाली करने शुरू कर दिए हैं. जबकि इलाके में हो रही भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है.

लोग कर रहे हैं पलायन
मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश की सरहद से होकर गुजरने वाली मंदाकनी अब उफान पर है और पिछले 12 घंटे की लगातार बारिश से चित्रकूट धार्मिक नगरी में मंदाकनी का रौद्र रूप दिखई देने लगा है. वह अपने खतरे के निशान से ऊपर है. जबकि नदी किनारे बने घाट, घर और दुकान पानी में समा चुके हैं. लोगों में परेशानी साफ झलक रही है और वह अपनी दुकान व मकान का सामान लेकर ऊंचे इलाके की तरफ पलायन कर रहे हैं.

नदी किनारे बने घाट, घर और दुकान पानी में समा चुके हैं.


प्रशासन ने किया ये काम
प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया है और रेस्क्यू टीमें तैनात की गई हैं. जिले अधिकारी चित्रकूट पहुंच कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं. हालांकि कुछ घंटे बारिश ने यूं ही जारी रही है तो हालात बेकाबू हो सकते हैं. चित्रकूट कर्वी मार्ग अवरुद्ध हो चुका है, तो वहीं आरोग्यधाम का पुल डूब चुका है. आरोग्यधाम में 100 से ज्यादा यात्री और स्थानीय कर्मचारी फंसे हुए हैं, जिन्हें एतियातन वहीं ठहरने के निर्देश दिए गए हैं.

(रिपोर्ट-शिवेंद्र सिंह बघेल)
Loading...

ये भी पढ़ें-

गांधी@150: CM कमलनाथ ने कहा- हमें गर्व है कि बापू कांग्रेस के हैं, शिवराज ने दिया ये जवाब

सिर्फ सत्ता पाने और बचाने के लिए कांग्रेस करती है 'बापू' के नाम का जाप- BJP अध्‍यक्ष

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सतना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 8:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...