होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /कोरोना महामारी के बाद फिर से सजा माँ शारदा का धाम मैहर, नवरात्रि में की गई ये खास तैयारियां 

कोरोना महामारी के बाद फिर से सजा माँ शारदा का धाम मैहर, नवरात्रि में की गई ये खास तैयारियां 

मध्य प्रदेश के मां शारदा मंदिर में नवरात्र की तैयारी पूरी कर ली गई है.

मध्य प्रदेश के मां शारदा मंदिर में नवरात्र की तैयारी पूरी कर ली गई है.

मध्य प्रदेश के जबलपुर से करीब 180 किलोमीटर की दूरी पर सतना जिले के मैहर में विश्व प्रसिद्धमाँ शारदा देवी का दिव्य धाम ह ...अधिक पढ़ें

जबलपुर. मैहर मां शारदा देवी का मंदिर पूरे देश के 52 शक्तिपीठों में से 1 शक्तिपीठ माना जाता है. यहां साल के चैत्र एवं शारदेय दोनों नवरात्रि में 9 दिनों तक माता के भक्तों का मेला लगता है. पूरे देश के कोने-कोने से श्रद्धालु माता के दर्शन करने अपनी अपनी मनोकामनाएं लेकर आते हैं. नवरात्रि मेले को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन अपनी तैयारियो में जुट गया है. मेले को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है.

मध्यप्रदेश के सतना जिले के मैहर विधानसभा क्षेत्र स्थित मैहर माँ शारदा देवी का एक ऐसा सुप्रसिद्ध मंदिर है, जहां त्रिकूट पर्वत विराजमान मैहर मां शारदा देवी की अद्भुत अलौकिक महिमा हैं, यहां हर नवरात्रि में 9 दिनों तक मेले का आयोजन किया जाता है, पूरे देश के कोने कोने से प्रतिदिन कई लाखों की तादाद श्रद्धालु यहां माता के करने अपनी अपनी मनोकामनाएं लेकर आते हैं, मैहर मा शारदा देवी सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं, मैहर मां शारदा देवी का टेंपल पूरे देश में 52 शक्तिपीठों में से एक शक्तिपीठ माना जाता है, मैहर माँ शारदा देवी की अपनी अलग महिमा हैं, इस वर्ष सोमवार 26 सितंबर से शारदेय नवरात्रि की शुरुआत होगी.

मेला सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अलर्ट प्रशासन
सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुट गया है, यहां पर श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार से परेशानी ना हो उसके लिए प्रशासन पूरी तरीके से 9 दिनों तक चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ मुस्तैद रहेगा.आपको बता दें कि कोरोना काल के बाद मैहर माँ शारदा देवी मंदिर के पट खुले थे, लेकिन कोरोनावायरस की गाइड लाइन का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को मंदिर में माता के दर्शन कराए जाते थे. जिसके चलते अधिकांश श्रद्धालु अपने घर से ही माता की पूजा अर्चना कर लेते थे.

बिना कोविड गाइडलाइन के होंगे दर्शन
लंबे समय बाद अब भक्त बिना किसी गाइडलाइन के मैहर मां शारदा देवी के दर्शन बड़ी आसानी से कर सकेंगे, ऐसे में इस वर्ष कई लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ने की संभावना है, जिसे देखते हुए प्रशासन 9 दिनों तक चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच यहां मौजूद रहेगा.

सीसीटीवी से रखी जायेगी चप्पे चप्पे पर नजर
मैहर माँ शारदा देवी के मंदिर में 9 दिनों तक सुरक्षा व्यवस्था बारे में आर आई सत्य प्रकाश मिश्रा ने बताया कि मैहर नवरात्रि मेले को लेकर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है, जिसमें 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे, और तीसरी नजर 2 ड्रोन कैमरे से श्रद्धालु की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जायेगी, पुलिस जवान की बात करें तो करीब 1 हजार पुलिस जवान, 100 होमगार्ड जवान, इसके अलावा रीवा सीधी शहडोल कटनी बालाघाट सिंगरौली 9 वीं बटालियन की तीन कंपनियां मौजूद रहेंगी, इसके साथ ही 3 एडिशनल एसपी, 4 डीएसपी, 40 टीआई, के अलावा एसआई, एएसआई के अधिकारी मौजूद रहेंगे, पूरी व्यवस्था को 6 जोन में बांटा गया है, पार्किंग की व्यवस्था, पानी की व्यवस्था, ठहरने की व्यवस्था सभी जगह प्वाइंट लगाए गए हैं. माता के गर्भ गृह में भीड़ को नियंत्रण करने के लिए अधिकारी कर्मचारी तैनात किए गए हैं.
(जबलपुर से अभिषेक त्रिपाठी के साथ सतना से प्रदीप कश्यप की रिपोर्ट)

Tags: Jabalpur news, Madhya pradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें