Assembly Banner 2021

मानसून आएगा लेट, लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी का करना पड़ेगा सामना

Demo Pic

Demo Pic

25 मई को सुबह 6 बजे सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा शुरू हो जाएगा, जो 3 जून तक रहेगा. इस दौरान 9 दिन तक सूरज की तेज गर्मी से धरती खूब तपेगी.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के सतना जिले में इस साल 25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक आगामी 25 मई को सुबह 6 बजे सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा शुरू हो जाएगा, जो 3 जून तक रहेगा. इस दौरान 9 दिन तक सूरज की तेज गर्मी से धरती खूब तपेगी. बता दें कि नौतपा को ज्येष्ठ महीने के गर्मी के मौसम में तपन की अधिकता का द्योतक (पहचान) माना जाता है.

इधर, मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा में लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी का सामना करना पड़ेगा. नौतपा में मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच आंधी-तूफान के साथ बारिश के भी आसार बन रहे हैं, जो नौतपा को खत्म कर सकता है.

इस दौरान नौतपा के 9 दिन जितना तपेंगे, बारिश उतनी ही अच्छी होगी. इसलिए किसानों को नौतपा का बेसब्री से इंतजार रहता है. लेकिन नौतपा में भीषण गर्मी पड़ने के बावजूद इस साल विंध्य में मानसून के देरी से आने के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में मानसून आगामी 25 से 30 जून के बीच आ सकता है.



नौतपा के पहले 5 दिन रहेगी भीषण गर्मी
इधर, ज्योतिषाचार्य पं. महेश शास्त्री की मानें तो नौतपा के पहले 5 दिन भयंकर गर्मी पड़ेगी. तापमान 47 डिग्री तक जा सकता है, जिसके बाद मौमस में कुछ सुधार आएगा. हालांकि आंधी तूफान और बूंदाबांदी से नौतपा खत्म हो सकता है. वहीं इस साल मानसून सामान्य रहने के आसार हैं.

नौतपा के पड़ती है अधिकी गर्मी

नौतपा के दौरान सबसे अधिक गर्मी पड़ती है. इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि सूर्य के रोहणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही सूर्य धरती के सबसे नजदीक आ जाता है. इस दौरान सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ती हैं. इससे गर्मी के अन्य दिनों के मुकाबले नौतपा के 9 दिन सबसे अधिक गर्मी पड़ती है.

बीते एक सप्ताह से विंध्य का तापमान 41 डिग्री के आसपास बना हुआ है. हालांकि तापमान स्थिर रहने से लोगों को झुलसाती गर्मी से कुछ राहत तो मिली है, लेकिन रविवार से तापमान में वृद्धि हो गई है.

ये भी पढ़ें:- Exit Poll 2019: मध्य प्रदेश में कितने सटीक थे 2014 के एग्जिट पोल के नतीजे, यहां जानिए

ये भी पढ़ें:- अब तिरछी टोपी और गुलाबी सूट वाली पोलिंग अफसर की तस्वीर हुई वायरल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज