लाइव टीवी

हज यात्रा के नाम पर ठग लिए गए दर्जनों लोग, दलाल लाखों रुपए लेकर फरार

Shivendra Singh Baghel | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 11, 2019, 12:53 PM IST
हज यात्रा के नाम पर ठग लिए गए दर्जनों लोग, दलाल लाखों रुपए लेकर फरार
हज यात्रा के नाम पर दर्जनों लोग ठग लिए गए

रीवा-सतना और अनूपपुर के करीब 53 लोग हज यात्रा (haj tour)के नाम पर ठगे गए. दलाल ने इनसे सरल सुलभ हज (haj)का वादा किया था. दिल्ली (delhi)पहुंचने पर पता चला कि इनकी यात्रा का कोई इंतज़ाम ही नहीं था.

  • Share this:
सतना. विंध्य इलाके में ठगों (thag)ने हज यात्रा (HAJ)के नाम पर मुसलमान समाज (Muslim community)के दर्जनों लोगों को ठग लिया. ठग ने इन लोगों को हज यात्रा कराने का झांसा दिया और उनसे लाखों रुपए वसूल लिए. ठगी का ख़ुलासा तब हुआ जब लोग हज की आस लिए दिल्ली (DELHI)तक पहुंच गए और वहां पता चला कि उनकी हज यात्रा का तो कोई इंतज़ाम ही नहीं है.

ठगे गए लोग
सतना और आसपास के इलाके के करीब 53 लोगों को ठगों ने हज यात्रा का ख्वाब दिखाकर ठग लिया. ज़िले के माधवगढ़ में 16 लोगों ने दलाल वसीम के खिलाफ कोलगावां थाने में नामजद शिकायत दर्ज कराई है. इन लोगों से ठग ने 64-64 हजार रुपए ऐंठे थे. 
सरल-सुलभ हज का वादा

सतना के माधवगढ़ में जीलम टूर एंड ट्रेवल्स के एजेंट वसीम खान ने ठगी का जाल बिछाया. वो रीवा के मऊगंज का रहने वाला है. उसने लोगों को झांसा दिया कि वो उन्हें हज यात्रा करा देगा. लोग उसकी बातों में आ गए और वसीम ने जितने पैसे मांगे उसे दे दिए. वसीम ने माधवगढ़ के 15, नागौद के 01, अनूपपुर के 13 और रीवा जिले के 24 यात्रियों से सरल सुलभ हज के नाम पर 45-45 हजार रु. लिए. उसके बाद वीजा नियम कानून बदलाव के नाम पर पहले 11-11 हजार फिर 08-08 हजार रु. और लिए. इस तरह 53 हज यात्रियों से 64-64 हजार रुपए ऐंठ लिए. 
दिल्ली से बैरंग लौटे
सतना के ये लोग हज यात्रा की तमन्ना लिए रीवा-सतना से रवाना हो गए. ठग ने इन्हें दिल्ली के रास्ते मक्का-मदीना भेजने का वादा किया था. सारे यात्री दिल्ली पहुंच गए. वहां ये लोग तीन दिन तक परिवार सहित पड़े रहे. लेकिन वसीम ना तो उनसे मिलने आया और ना ही उनके हज पर जाने का उसने कोई इंतज़ाम किया था. निराश होकर ये लोग सतना लौट आए. एजेंट ने लगभग 34 लाख रुपए ठगे और अब वो फरार है. सतना के ठगी के शिकार लोगों ने अब कोलगंवा थाने में वसीम के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज करायी है.
Loading...

पुलिस का बयान
सतना पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल का कहना है कि केस की बारीकी से जांच की जा रही है. जल्द ही आरोपी पर मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-मुरैना के एक गांव में डायरिया से 2 बच्चों की मौत, दर्जनों लोग बीमार

बबली कोल गिरोह के बाद अब चित्रकूट की तराई में दस्यु सुंदरी साधना पटेल का ख़ौफ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सतना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 12:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...